जीवन में नहीं करना पड़ा ज्यादा संघर्ष : शंकर महादेवन

जीवन में नहीं करना पड़ा ज्यादा संघर्ष : शंकर महादेवन
Share:

हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री के जाने माने मशहूर गायक शंकर महादेवन का आज 53वां जन्मदिन है। इसके अलावा वैसे तो शंकर ने इंडस्ट्री में कई बेहतरीन गाने दिए हैं परन्तु सबसे ज्यादा वह तब चर्चा में आए जब उन्होंने लगातार 3 मिनट तक अपनी सांस रोक कर गाना गाया था। जो आगे चलकर ब्रेथलेस सॉन्ग के नाम से मशहूर हुआ था। हर कोई यह गाना सुनकर हैरान रह गया था। इसके साथ ही शंकर ने अपनी लाइफ में और भी मशहूर गाने गाए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की 'बंटी और बबली' का सॉन्ग 'कजरारे' में ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन नजर आए थे। इसके साथ ही यह पहला ऐसा गाना था जिसमें तीनों सितारों साथ में थिरकते देखे गए| वहीं फिल्म 'तारे जमीं पर' में उन्होंने बेहद शानदार गाना 'मां' गाया। ये गाना आज भी दिलों को छू जाता है। इसके साथ ही इसी फिल्म का टाइटल सॉन्ग भी लोगों को काफी पसंद आया।इसके साथ ही  ये गाना आते ही लोगों की जबान पर चढ़ गया था। 

इसके साथ ही आमिर खान की फिल्म दिल चाहता है का टाइटल सॉन्ग भी काफी पंसद किया गया। वहीं बीते साल रिलीज हुई आलिया भट्ट स्टारर फिल्म राजी का दिलबरो गाना भी काफी चर्चा में रहा है। शंकर ने शंकर महादेवन अकेडमी शुरू की जिसमें वो दुनियाभर में लोगों को ऑनलाइन भारतीय म्यूजिक सिखाते हैं। 2015 में उन्होंने मराठी फिल्म 'कत्यर कलजट घुसली' से अभिनेता के तौर पर डेब्यू किया। इसके साथ ही संगीत की पारंपरिक शिक्षा के साथ-साथ शंकर ने कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है. उनके करियर का ये किस्सा बहुत मशहूर है कि उन्हें अमेरिका में बहुत अच्छी नौकरी मिल गई थी. जिसके बाद उनकी जिंदगी बिल्कुल ढर्रे पर आ जाती लेकिन उन्होंने बहुत सोचने समझने के बाद अमेरिका जाने की बजाए संगीत में करियर बनाने का कठिन फैसला किया गया .

वहीं  उस रोज भी उनके उस कठिन फैसले के साथ घरवाले साथ थे. इसके आगे शंकर बताते हैं 'मेरे घरवाले और करीबी कहते थे कि एक करोड़ इंजीनियर हो सकते हैं परन्तु शायद शंकर महादेवन कोई एक ही होगा.' शंकर ने अपने दिल की सुनी तो रास्ते अपने आप खुलते चले गए. वहीं शंकर खुद भी मानते हैं कि उन्हें किसी तरह का संघर्ष नहीं करना पड़ा.इसके अलावा  1998 में उनकी पहली एल्बम आई ‘ब्रेथलेस’, जो पूरी दुनिया में हिट हो गई. 1998 से पहले ही शंकर, एहसान और लॉय की जोड़ी भी बन चुकी थी. इसके साथ ही  उस समय तीनों एक बैंड के तौर पर कार्यक्रम करते थे. इसके बाद डायरेक्टर मुकुल आनंद ने बहुत समझा बुझाकर इस तिकड़ी को फिल्मी संगीत की तरफ खींचा. इसके साथ ही वो फिल्म तो रिलीज नहीं हुई परन्तु इन का तैयार किया गया वो गाना आज भी लोगों की जुबान पर रहता है. वहीं वो गाना था- 'सुनो गौर से दुनिया वालों बुरी नजर ना हम पर डालो, चाहे जितना जोर लगा लो...सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी.'

Shubh Mangal Box Office : आयुष्मान की शुभ मंगल ने कमाए इतने करोड़

Sooryavanshi Trailer: ताबड़तोड़ एक्शन करते नज़र आएँगे सुपर कॉप अक्षय, यहाँ देखें धांसू ट्रेलर

फिल्म का नया पोस्टर शेयर कर अक्षय ने कहा- 'बंदर कितना भी बुढ्ढा क्यों न हो जाए'

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -