भारत के लिए नहीं खेला एक भी टेस्ट, लेकिन T20 क्रिकेट का महारथी था ये खिलाड़ी

भारत के लिए नहीं खेला एक भी टेस्ट, लेकिन T20 क्रिकेट का महारथी था ये खिलाड़ी
Share:

भारतीय टीम के मशहूर रहे खिलाड़ी युसूफ पठान आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। युसूफ पठान अपनी बल्लेबाजी एवं गेंदबाजी के लिए बहुत जाने जाते है। दाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने अपने बल्ले से कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम दर्ज किए है। वहीं, गेंदबाजी करते हुए भी उन्होंने कई दिग्गज खिलाड़ियों तंग किया है।  

युसूफ पठान का जन्म 17 नवंबर वर्ष 1982 में गुजरात (Gujarat) स्थित वडोदरा शहर में हुआ था। युसूफ का जन्म एक गुजराती पठान परिवार में हुआ था। उनके छोटे भाई, इरफान पठान (Irfan Pathan) भी एक भारतीय क्रिकेटर थे। यहीं दोनों भाई क्रिकेट का अभ्यास किया करते थे। उन्होंने वर्ष 2001-02 में भारत के लिए डेब्यू किया था। पठान ने फरवरी 2021 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। भारतीय टीम में युसूफ पठान ने T20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से एंट्री ली। उन्होंने 4 सितंबर वर्ष 2007 में T20 विश्व कप के तहत पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी20 मैच खेला। इस मैच में उन्होंने 8 गेंद में एक चौका और एक छक्का की सहायता से 15 रन बनाए। वहीं उनका अंतिम T20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला 30 मार्च वर्ष 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रहा। 

युसूफ ने भारत के लिए अपना पहला वनडे मुकाबला 10 जून वर्ष 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में खेला। वह इस मैच में 12 गेंद में तीन रन बनाने में सफल रहे। वहीं उन्होंने अपना अंतिम वनडे मुकाबला पाकिस्तान के विरुद्ध ही 18 मार्च वर्ष 2012 में ढाका में खेला। इस मुकाबले में उन्होंने 5 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 30 रन खर्च किए, मगर उन्हें कोई कामयाबी हाथ नहीं लगी। युसूफ पठान ने भारत के लिए एक भी टेस्ट नहीं खेला है, मगर वह टी20 क्रिकेटी के महारथी थे। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर यूसुफ पठान ने 13 मार्च, 2010 को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया। इस दौरान सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस के खिलाफ केवल 37 गेंदों में शतक बनाया था। वनडे क्रिकेट में युसूफ पठान ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। दरअसल युसूफ नाम 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक इनिंग्स में सर्वाधिक (123*) रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

'30 लाख तैयार रखो, वरना 300 टुकड़े कर देंगे', श्रद्धा हत्याकांड के बाद इस मामले ने हिला दिया पूरा देश

2 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूर पढ़ ले ये खबर

मालिक के लिए जहरीले सांप से भिड़ा कुत्ता, हुई दर्दनाक मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -