6 ईरानी पत्रकारों को सऊदी अरब ने नहीं करने दिया हज, गिरफ्तार कर भेजा वापस, शिया-सुन्नी देशों में फिर तनाव

6 ईरानी पत्रकारों को सऊदी अरब ने नहीं करने दिया हज, गिरफ्तार कर भेजा वापस, शिया-सुन्नी देशों में फिर तनाव
Share:

तेहरान: ईरान ने बताया है कि सऊदी अरब ने हज यात्रा से ठीक पहले उसके (ईरान के) सरकारी टेलीविजन प्रसारक से छह पत्रकारों को निष्कासित कर दिया है। पत्रकारों को ईरान वापस भेजे जाने से पहले करीब एक सप्ताह तक हिरासत में रखा गया था। निष्कासन के बावजूद, सऊदी अरब ने घटना को स्वीकार नहीं किया है। यह निष्कासन सुन्नी बहुल सऊदी अरब और शिया बहुल ईरान के बीच वर्षों के तनाव के बाद चीन की मध्यस्थता में दोनों देशों द्वारा राजनयिक संबंध बहाल करने के एक साल बाद हुआ है।

ईरान के सरकारी टीवी के अनुसार, उसके तीन पत्रकारों को मदीना की पैगंबर मोहम्मद मस्जिद में कुरान पढ़ रहे लोगों की रिकॉर्डिंग करते समय हिरासत में लिया गया था। उनकी गिरफ्तारी के कारणों के बारे में विवरण नहीं दिया गया। हिरासत में लिए गए पत्रकारों से कई घंटों तक पूछताछ की गई और उन्हें पुलिस हिरासत केंद्र में रखा गया। इसके बाद, ईरान के अरबी भाषा के एक चैनल के एक पत्रकार और सरकारी टीवी के एक अन्य पत्रकार को उस समय गिरफ्तार कर लिया गया, जब वे अन्य ईरानी तीर्थयात्रियों के साथ नमाज़ के लिए कार से बाहर निकल रहे थे। मदीना के एक होटल से एक रेडियो पत्रकार को भी हिरासत में लिया गया। ईरान के सरकारी टीवी ने बताया कि सभी छह पत्रकारों को अंततः रिहा कर दिया गया और हज किए बिना ईरान वापस भेज दिया गया। ईरान के विदेश मंत्रालय और सरकारी टीवी के प्रयासों से एक सप्ताह बाद उनकी रिहाई हो सकी। ईरान का कहना है कि पत्रकारों ने कोई अपराध नहीं किया है और उनकी हिरासत अन्यायपूर्ण थी।

ऐतिहासिक रूप से, ईरान और सऊदी अरब के बीच संबंध बहुत खराब रहे हैं, 2016 में सऊदी अरब द्वारा शिया धर्मगुरु निम्र अल-निम्र को फांसी दिए जाने के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध टूट गए थे, जिसके कारण ईरान में सऊदी राजनयिक मिशनों पर हमले हुए थे। पिछले साल चीन की मदद से संबंध बहाल हुए थे। 1987 में हज यात्रा के दौरान भी तनाव बढ़ गया था, जिसके कारण 1988 से 1991 तक संबंध टूट गए थे। इन अवधियों के दौरान, ईरानी नागरिकों को हज करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस साल, हालिया तनावों के बावजूद, ईरानी तीर्थयात्री हज में भाग ले रहे हैं, जो 14 जून से 19 जून तक चलेगा।

'हरियाणा हमें पानी नहीं दे रहा..', दिल्ली के जल संकट पर बोलीं मंत्री आतिशी, सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

गहरी खाई में गिरी शिव खोड़ी जा रही श्रद्धालुओं की बस, 7 लोगों की मौत, 25 घायल

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह बोले- केंद्र में निरंकुश सरकार, यह संविधान और लोकतंत्र सुरक्षित करने का आखिरी मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -