'हरियाणा ने हमारा पानी रोक दिया..', दिल्ली में जल संकट के बीच मंत्री आतिशी का आरोप, लोगों में मचा हाहाकार
'हरियाणा ने हमारा पानी रोक दिया..', दिल्ली में जल संकट के बीच मंत्री आतिशी का आरोप, लोगों में मचा हाहाकार
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे जल संकट के बीच आम आदमी पार्टी (AAP) की जल मंत्री आतिशी ने शनिवार को दावा किया कि पड़ोसी राज्य हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है। दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए आतिशी ने कहा कि, "एक तरफ सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में जल संकट को सुलझाने की कोशिश कर रहा है और हिमाचल प्रदेश, दिल्ली को और पानी देने के लिए तैयार है। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी रोक रहा है।" 

आतिशी मार्लेना ने आगे कहा कि, "हरियाणा, दिल्ली और पूरे ऊपरी यमुना क्षेत्र के बीच पानी को लेकर हुए समझौते के तहत मुनक नहर के जरिए 1050 क्यूसेक पानी दिल्ली आता है। मुनक नहर की दो उप-नहरें यहां पानी पहुंचाती हैं। यहां लगे फ्लो मीटर से इसकी माप होती है। पिछले पांच साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो हरियाणा द्वारा छोड़े गए 1050 क्यूसेक पानी में से 1000 से 980 क्यूसेक पानी दिल्ली पहुंचता है। लेकिन पिछले पांच दिनों से पानी की यह मात्रा लगातार कम होती जा रही है। कम से कम 1000 क्यूसेक पानी दिल्ली पहुंचना चाहिए, लेकिन एक जून से इसमें काफी कमी आई है। सात जून को सिर्फ 840 क्यूसेक पानी ही दिल्ली पहुंचा।"

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने आगे कहा कि अगर दिल्ली के सभी सात ट्रीटमेंट प्लांट तक पानी की आपूर्ति नहीं हुई तो पूरे शहर में "अराजकता" मच जाएगी। दिल्ली को इतना कम पानी मिलने का असर सभी सात वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बवाना, नांगलोई, हैदरपुर, वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला पर पड़ेगा। अगर सभी सात ट्रीटमेंट प्लांट को पानी नहीं दिया गया तो पूरी दिल्ली में हाहाकार मच जाएगा। अभी तक दिल्ली के कुछ हिस्से ही पानी से प्रभावित हैं, आने वाले दिनों में पूरी दिल्ली में यह समस्या देखने को मिलेगी। 

हरियाणा सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि, हम दिल्ली में पानी के प्रवेश बिंदु पर खड़े हैं। यहां का फ्लो मीटर बता रहा है कि कल पानी में भारी कमी आई थी। हरियाणा सरकार बताए कि अगर उन्होंने पूरा पानी छोड़ दिया तो पानी कहां गया? 1050 क्यूसेक पानी में से कम से कम 1000 क्यूसेक पानी तो पहुंचना ही चाहिए था। 100-150 क्यूसेक पानी गायब नहीं हो सकता। इसका मतलब है कि हरियाणा सरकार कम पानी छोड़ रही है और जानबूझकर दिल्ली के लोगों को परेशान करने की कोशिश कर रही है। यह सुप्रीम कोर्ट का भी अपमान है। इस बीच, बढ़ते तापमान और लू के कारण राष्ट्रीय राजधानी जल संकट से जूझ रही है।

दिल्ली गीता कॉलोनी की रहने वाली अंबाती ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि उन्हें टैंकरों से पानी लाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि, "बहुत दुखी होते हैं हम! हमें केवल एक टैंकर मिलता है, जिससे हमें पानी लाना पड़ता है। लेकिन, हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है।" गीता कॉलोनी के एक अन्य निवासी घनश्याम झा ने कहा कि, "हमें रोजाना जल संकट का सामना करना पड़ता है। टैंकरों से पानी लाने में हमें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार हम इस वजह से काम छोड़ देते हैं। एक टैंकर इस कॉलोनी की पूरी आबादी के लिए पर्याप्त नहीं लगता, लेकिन फिर भी हमें एक ही टैंकर मिलता है।" इसकी कई तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमे टैंकर से पानी लाने के लिए मौके पर लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। दिल्ली में रिकॉर्ड उच्च तापमान और लू के कारण कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है, जिससे शहर में पानी की मांग में असाधारण और अत्यधिक वृद्धि हुई है।

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का सफाया जारी, सुरक्षाबलों ने 7 और वामपंथी उग्रवादियों को किया ढेर

केरल में चुनावी हार के बाद आपस में लड़ पड़े कांग्रेस नेता, भाजपा ने राज्य में पहली बार जीती है कोई सीट

यूपी में मिली जीत के बाद 'धन्यवाद यात्रा' निकालेगी कांग्रेस, 11 जून से शुरू होगा कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -