ट्रैकिंग का शौक है तो घूमे इन खूबसूरत जगहों पर
ट्रैकिंग का शौक है तो घूमे इन खूबसूरत जगहों पर
Share:

कई लोगों का ट्रैकिंग का शौक होता है. यदि आप भी एडवेंचर पसंद करते है, तो हरिहर किले की चढ़ाई जरूर करे. भारत के सबसे मशहूर किलो में हरिहर किले का नाम भी शामिल है. यह महाराष्ट्र राज्य में है, इसकी चढ़ाई 90 डिग्री सीधी है. इस किले का सफर खतरनाक होने के साथ-साथ रोमांचक भी है.

इस किले की चढ़ाई पर हर एक कदम सांस थम सी जाएगी. इतना ही नहीं मंजिल तक पहुंचने की इच्छा भी बढ़ जाएगी. यह किला खूबसूरत पहाड़ की चोटी पर स्थित है, यहां तक पहुंचना हर किसी के बस की बात नहीं है. महाराष्ट्र के नासिक जिले में कसारा से 60 किमी दूर एक पहाड़ स्थित है, इसकी चोटी पर स्थित किले को हर्षगढ़ किले या हरिहर किले के नाम से जाना जाता है. इस पहाड़ का आकार प्रिज्म जैसा है, किला 170 मीटर की ऊंचाई पर बना है.

इस पर चढ़ने के लिए एक मीटर चौड़ी 117 सीढ़िया बनी है. एक स्थिति ऐसी भी आती है जब महादरवाजा पार करते ही आगे की सीढ़िया एक चट्टान के अंदर से होकर जाती है. यह किले के शीर्ष तक आपको पहुंचा देती है. शीर्ष से खूबसूरत नजारों के साथ-साथ बासगढ़ किला, उतावड़ पीक और ब्रह्मा हिल्स भी दिखाई देती है.

ये भी पढ़े

बाइक से करे इन खूबसूरत नजारों का सफर

अगर इस जन्माष्टमी को बनाना है 'यादगार' तो सीधा चले आईये मुंबई

यह कहलाएगा सबसे सेक्सी एड, जिसमे लोग सिर्फ हैट और स्कार्फ़ में नजर आ रहें है

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -