'काफिर है, मार डालो..', ज्ञानवापी सर्वे का आदेश देने वाले जज को हत्या की धमकी दे रहे कट्टरपंथी, कोर्ट ने दिए सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश
'काफिर है, मार डालो..', ज्ञानवापी सर्वे का आदेश देने वाले जज को हत्या की धमकी दे रहे कट्टरपंथी, कोर्ट ने दिए सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश
Share:

लखनऊ: NIA कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट से जज रवि कुमार दिवाकर की सुरक्षा बढ़ाने का अनुरोध किया है। जज ने 2022 में विवादित ज्ञानवापी ढांचे का वीडियोग्राफी सर्वेक्षण करने की अनुमति दी थी। तब से उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं। गौरतलब है कि NIA कोर्ट के विशेष जज विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को पत्र लिखकर जज दिवाकर की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की है। 

यह घटनाक्रम अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश दिवाकर को धमकाने के आरोप में अदनान खान नामक आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज होने के तीन सप्ताह बाद हुआ है। विशेष जज त्रिपाठी ने अपने पत्र में कहा कि, "जांच से पता चला है कि इस्लामी कट्टरपंथी जज दिवाकर की हत्या की साजिश रच रहे हैं, यह एक संवेदनशील मुद्दा है। अगर अदनान की गतिविधियों पर लगाम नहीं लगाई गई, तो इससे कोई अप्रिय घटना हो सकती है।" गौरतलब है कि जज दिवाकर अभी बरेली में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश हैं। इससे पहले उन्होंने यूपी के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अपनी मौजूदा सुरक्षा को लेकर चिंता भी जताई थी। पत्र में उन्होंने कहा कि इस्लामी कट्टरपंथी अल्पसंख्यक समुदाय का ब्रेनवॉश कर रहे हैं और उन्हें काफिर बताकर उनकी जान को खतरा पैदा कर रहे हैं।

 

पत्र में आगे कहा गया है कि, "13 मई 2022 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद मुझे और मेरे परिवार को सुरक्षा मुहैया कराई गई थी, लेकिन मौजूदा स्तर अपर्याप्त लगता है। यह स्पष्ट है कि इस्लामी कट्टरपंथी अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों का ब्रेनवॉश कर रहे हैं और मुझे काफिर बताकर उन्हें मेरे खिलाफ भड़का रहे हैं, ताकि मुझे मरवाया जा सके। इसलिए मुझे और मेरे परिवार को पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने के लिए यह पत्र भेजा जा रहा है।" इसके अलावा, 25 अप्रैल 2024 को जज दिवाकर ने बरेली पुलिस को सूचित किया कि उन्हें "अंतरराष्ट्रीय नंबरों से दुर्भावनापूर्ण कॉल और जान से मारने की धमकियाँ" मिल रही हैं। उन्होंने अपने खिलाफ धमकियों की जाँच की भी माँग की थी। इससे पहले, 2022 में ज्ञानवापी फैसले के तुरंत बाद जज द्वारा व्यक्त की गई इसी तरह की धमकी की चिंता के बाद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें और उनके परिवार को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का आदेश दिया था, जो अंततः एक्स श्रेणी में बदल गई।

मीडिया से बात करते हुए, उनके सहयोगी ने कहा कि उनके मौजूदा सुरक्षा दल में दो ऐसे कर्मी शामिल हैं, जो संभावित आतंकवादी हमले के लिए अपर्याप्त रूप से सुसज्जित हैं। सहयोगी ने कहा कि, "आतंकवादी हमले की स्थिति में उनके पास पर्याप्त आधुनिक हथियार भी नहीं हैं।" जून 2022 से जज दिवाकर के खिलाफ धमकियाँ जारी हैं, जब वाराणसी पुलिस ने इस्लामिक आगाज मूवमेंट के अध्यक्ष के एक धमकी भरे पत्र की जाँच की थी। धमकी भरे पत्र में उनके परिवार और प्रधानमंत्री के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणियाँ थीं, जिसके कारण उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। 

2022 में, जज रवि कुमार दिवाकर ने विवादित ज्ञानवापी संरचना का वीडियोग्राफ़िक सर्वेक्षण करने की अनुमति देने के बाद अपनी सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की थी ताकि यह पता लगाया जा सके कि नीचे कोई मंदिर है या नहीं। उन्होंने कहा कि डर का माहौल बनाया जा रहा है और उन्हें अपने परिवार की सुरक्षा की भी चिंता है। उन्होंने कहा कि, "डर इतना ज़्यादा है कि मेरा परिवार हमेशा मेरी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहता है और मैं उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहता हूँ।" इस बीच, पिछले साल लखनऊ में जज के आवास के बाहर प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया (PFI) के एक सदस्य को पकड़ा गया था।

शाहजहांपुर के SSP अशोक कुमार मीना ने इसके बाद जस्टिस दिवाकर के भाई के आवास पर एक गनर तैनात किया, जो अतिरिक्त जिला न्यायाधीश के रूप में भी कार्यरत हैं। हालांकि, लोकसभा चुनाव के कारण सुरक्षा कवर हटा लिया गया था। इस महीने की शुरुआत में, 3 जून को, यूपी ATS के जांच अधिकारी ने अदनान खान नामक एक आरोपी के खिलाफ IPC की कई धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत FIR दर्ज की। खान ने कथित तौर पर जज दिवाकर के खिलाफ धमकियां देने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल किया, जिससे उनके खिलाफ हिंसा को बढ़ावा मिला। एटीएस अधिकारी प्रभाकर ओझा द्वारा दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि, "अदनान खान एक इंस्टाग्राम अकाउंट चलाता है, जिसके जरिए वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई कर रहे जज रवि कुमार दिवाकर को धमकी दी गई है।"

अमित शाह ने अहमदाबाद में किया 30 स्मार्ट स्कूलों का उद्घाटन, नई शिक्षा नीति के तहत होंगे संचालित

महंगाई, रोहिंग्या, कर्ज और आतंकवाद..! कई चुनौतियों के बीच भारत आईं बांग्लादेशी PM शेख हसीना, पीएम मोदी से की मुलाकात

जोधपुर में ईदगाह के पास अवैध निर्माण पर भड़का तनाव, भीड़ ने पुलिस पर भी किया पथराव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -