स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ने परिवार नियोजन 2030 का अनावरण किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ने परिवार नियोजन 2030  का अनावरण किया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने भारत परिवार नियोजन 2030 विजन दस्तावेज का अनावरण किया।

डॉ भारती प्रवीण पवार ने कहा कि भारत ने प्रतिस्थापन स्तर की प्रजनन क्षमता प्राप्त कर ली है, जिसमें 31 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों ने 2.1 या उससे कम की कुल प्रजनन दर हासिल की है।

राष्ट्रीय परिवार नियोजन शिखर सम्मेलन 2022 को संबोधित करते हुए , उन्होंने कहा: "2012 और 2020 के बीच, भारत ने आधुनिक गर्भ निरोधकों के लिए 1.5 करोड़ अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं को जोड़ा, जिससे उनके उपयोग में काफी वृद्धि हुई"। सरकारी डेटा अंतर रणनीतियों की दिशा में एक समग्र सकारात्मक आंदोलन को प्रकट करता है, जो मां और नवजात शिशु मृत्यु दर और रुग्णता को कम करने में फायदेमंद होगा, उसने कहा।

केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि मिशन परिवार विकास (एमपीवी) 2016 ने राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा दिया है। नई  किट का वितरण, सास बहू सम्मेलन और सारथी वैन जैसी नई रणनीतियां समुदाय तक पहुंचने और परिवार नियोजन और अच्छे जन्म अंतर के बारे में बातचीत शुरू करने में सहायता कर रही हैं, और योजना के हिस्से के रूप में छोटे परिवारों के महत्व के बारे में भी बता रही हैं। उन्होंने कहा, "नवविवाहितों को 17 लाख से अधिक नई पहल किट की आपूर्ति की गई है, 7 लाख से अधिक सास बहू सम्मेलन आयोजित किए गए हैं, और 32 लाख से अधिक ग्राहकों को शुरू से ही सारथी वैन के माध्यम से परामर्श दिया गया है।" 

मंत्री महोदय ने भारत परिवार नियोजन 2030 विजन डॉक्यूमेंट का भी अनावरण किया और इस कार्यक्रम के दौरान डिजिटल हस्तक्षेप की श्रेणी के तहत चिकित्सा पात्रता मानदंड (एमईसी) व्हील एप्लीकेशन, परिवार नियोजन रसद प्रबंधन प्रणाली (एफपीएलएमआईएस) के ई-मॉड्यूल और परिवार नियोजन पर डिजिटल आर्काइव का शुभारंभ किया।

कोविड-19 अपडेट: भारत में 18,313 नए मामले सामने आए, 57 लोगों की मौत

कोविड अपडेट : भारत में आज 14,830 नए मामले सामने आए

एक चुटकी हींग के चौकाने वाले 10 फायदे

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -