गुलाब एक लाभ अनेक

गुलाब एक लाभ अनेक
Share:

गुलाब से तो हर कोई वाकिफ है इसकी सुंदरता का कोई जवाब ही नहीं है. ये फूलों में सौंदर्य के लिहाज से सबसे आगे है. इसकी अच्छी खुशबू से इसे जाना जाता है. इसके अलावा गुलाब का फूल हमें अनेको प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. 

गुलाब को फूलों का राजा भी कहा जाता है, क्या आप जानते इस फूल के बहुत से लाभ है. यह फूल को जड़ी बूटी भी कहा जाता है लोगों के जीवन में इसका बहुत महत्‍व है. गुलाब जल, गुलाब के फल और तेल बहुत फायदेमंद होता है. तो आइए हम आपको बताते है कि ये राजा आपको किस प्रकार लाभ पहुचता है. 

1. आंखों के लिए गुलाब बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपकी आंखे थकी है गुलाब जल का प्रयोग करे. इससे काफी आराम मिल जायेगा. गुलाब जल के प्रयोग से आँखे चमकती और स्‍वस्‍थ रहती हैं.  

2. गुलाब के तेल में एस्ट्रिंजेंट गुण होता है जिससे मसूड़ों की जड़े, बालों की जड़े और मांसपेशियों मजबूत होती है साथ ही घाव और चोट से निकलने वाले रक्त को भी कम करता है.

3. इससे त्वचा की अच्छी देखभाल भी होती है. इसके प्रयोग से त्वचा गोरी और चमकदार बनती है. गुलाब में प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है तो टोनर का काम करता है. 

4. गुलाब में एंटी फ्लॉजिस्टिक होता है जिससे सूजन कम हो जाता है. यदि आपको बुखार आ रहा हो तो गुलाब के तेल का प्रयोग करे इससे काफी फायदा मिलेगा. इसके अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है. 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -