कोरोना को हराएंगे: 14,000 फीट ऊंचाई पर ट्रैकिंग कर वैक्सीन लगाने पहुंचा स्वास्थ्य अमला

कोरोना को हराएंगे: 14,000 फीट ऊंचाई पर ट्रैकिंग कर वैक्सीन लगाने पहुंचा स्वास्थ्य अमला
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के एक सुदूर गांव के 16 चरवाहे मई में कोरोना टीकाकरण शिविर में नहीं पहुंच सके. तक़रीबन दो माह बाद, स्वास्थ्य अधिकारियों ने लुगथांग गांव में उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए सोमवार को समुद्र तल से 14,000 फीट से अधिक ऊंचाई तक पहुंचने के लिए नौ घंटे से अधिक वक़्त तक ट्रैकिंग की.

 

प्रदेश के ट्वांग जिले के डोमस्टांग में 19 मई को आयोजित टीकाकरण शिविर में चरवाहे नहीं पहुंच सके थे. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने खुद वहां पहुंचने का निर्णय लिया. टीम ने अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए थिंगबू हाइडल नामक जगह पर निकटतम मोटर योग्य सड़क से ट्रैकिंग की. मौके पर पहुंचने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने अगली सुबह गाँव वालों के साथ एक छोटी बैठक की, जिला प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य अधिकारी रिनचिन नीमा द्वारा 16 चरवाहों को वैक्सीन लगाई गई. वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी थुतन ताशी ने पशुओं के लिए अतिसार, कृमिनाशक और अन्य बीमारियों के लिए भी निःशुल्क दवाएं दीं.

बता दें कि लुगुथांग तिब्बत के साथ सीमा के नजदीक है और ट्वांग से हवाई रूप से 30 किमी दूर है. गांव के 65 लोगों समेत सभी 10 परिवार याक चराने वाले हैं. अरुणाचल के अफसरों ने 16 चरवाहों को वैक्सीन लगाने के लिए 9 घंटे से 14,000 फीट की दूरी तय की, पेमा खांडू ने दूरदराज के समुदायों तक टीका पहुंचाने के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स की तारीफ की. लगातार बारिश ने यात्रा में बाधा डाली, किन्तु उपायुक्त सांग फुंटसोक ने 16 छोड़े गए चराई के साथ तारीख रखने के लिए दृढ़ संकल्प किया.

केरल जन टीकाकरण अभियान से पर्यटन क्षेत्र को है बड़ी उम्मीद

रिलायंस पावर को 1,325 करोड़ रुपये की धन उगाहने की योजना के लिए शेयरधारकों से मिली मंजूरी

पंजाब में 'बिजली संकट' झेल रहे उद्योगपतियों को सीएम योगी का ऑफर, सस्ती दरों पर 24 घंटे मिलेगी बिजली

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -