ओडिशा में लू का कहर..! बीते 72 घंटों में 99 लोगों की मौत

ओडिशा में लू का कहर..! बीते 72 घंटों में 99 लोगों की मौत
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा में पिछले 72 घंटों में कम से कम 99 संदिग्ध हीटस्ट्रोक मौतें हुई हैं, क्योंकि राज्य में भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है। हालाँकि, राज्य सरकार ने अब तक 26 मौतों की पुष्टि की है। विशेष राहत आयुक्त (SRC) कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इनमें से अधिकांश मौतें पश्चिमी ओडिशा के जिलों से हुई हैं। SRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, "जब भी हमें सनस्ट्रोक से मौत की रिपोर्ट मिलती है, तो स्थानीय राजस्व अधिकारी और स्थानीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा संयुक्त जांच की जाती है ताकि मौत के सही कारण का पता लगाया जा सके। SRC कार्यालय द्वारा स्थिति पर चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है।" 

सरकार ने सभी संदिग्ध हीटस्ट्रोक मौतों का पोस्टमार्टम करने का आदेश दिया है। कुल 141 कथित हीटस्ट्रोक मौतों में से सरकार ने 26 की पुष्टि की है, जबकि यह पता चला है कि 8 मामलों में, मौतें हीटस्ट्रोक के कारण नहीं हुई थीं। अधिकारी ने बताया कि संयुक्त सत्यापन के लिए जिला स्तर पर कुल 107 मामले लंबित हैं। राज्य सरकार हीटस्ट्रोक से होने वाली मौतों के मामले में मृतक के परिजनों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान करती है। मुख्य सचिव के स्तर पर एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई और जिला कलेक्टरों को हीटवेव सलाह और एहतियाती उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए।

आईएमडी के अनुसार, राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है, जबकि तटीय और आंतरिक जिलों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति रहेगी। कथित हीटस्ट्रोक से मौतों में उछाल को देखते हुए, ओडिशा स्वास्थ्य विभाग ने भी स्थिति से निपटने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है। स्वास्थ्य अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि राज्य भर में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए रसद होनी चाहिए।

'केंद्र की योजनाओं का क्रेडिट ले रही DMK सरकार..', स्टालिन पर अन्नामलाई का तीखा प्रहार

'बंधकों की रिहाई करो, युद्ध रोको..', क्या अमेरिका की अपील मानेंगे इजराइल और हमास ?

पेरिस से मुंबई आ रही फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -