कहीं बारिश, कहीं बाढ़..! मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने बढ़ा दी इन राज्यों की चिंता

कहीं बारिश, कहीं बाढ़..! मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने बढ़ा दी इन राज्यों की चिंता
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत और अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली और मुंबई सहित प्रमुख मेट्रो शहरों में रविवार सुबह फिर से बारिश होने की संभावना है।

सक्रिय दक्षिण-पश्चिमी मानसून के कारण पश्चिमी तट, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और मध्य भारत के विभिन्न भागों में भारी वर्षा हुई है। आईएमडी ने ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा के साथ-साथ नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में 13 और 14 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर भारत में बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी राजस्थान जैसे राज्यों में आने वाले दिनों में अलग-अलग मात्रा में बारिश होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों में देश के कई इलाकों में अच्छी खासी बारिश हुई है।

दिल्ली में बारिश से उमस से थोड़ी राहत मिली और तापमान में और गिरावट आई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश जारी रहने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण 15 सड़कें बंद हो गई हैं - मंडी में आठ, शिमला में चार और कांगड़ा जिले में तीन। इसके अलावा, राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, 47 ट्रांसफार्मर बाधित हुए हैं। राज्य ने 19 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की संभावना के कारण येलो अलर्ट जारी किया है।

बिहार में भारी बारिश के बाद नदियों का जलस्तर बढ़ने से राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। अधिकारी जलस्तर में वृद्धि जारी रहने की स्थिति में संभावित चुनौतियों से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं। कई नदियाँ उफान पर हैं, जिससे निचले इलाके प्रभावित हुए हैं, खास तौर पर पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों में हालात गंभीर बताए गए हैं। असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, पिछले 24 घंटों में सात लोगों की मौत की खबर है। ब्रह्मपुत्र और तीन अन्य प्रमुख नदियों के खतरे के स्तर से ऊपर बहने के कारण 24 जिलों के 12 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने संकेत दिया कि कुल मिलाकर स्थिति में सुधार हो रहा है और कई इलाकों में पानी कम हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में बाढ़ ने 700 से ज़्यादा गांवों को प्रभावित किया है, और नदियाँ लगातार ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 11 मौतें हुई हैं, जिनमें छह डूबने और बिजली गिरने और साँप के काटने से हुई मौतें शामिल हैं।

सिंधिया ने लॉन्च किया NERACE एप, पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को मिलेगी मदद

पाकिस्तान को फिर कर्ज देने को तैयार हो गया IMF, अब देगा 7 बिलियन डॉलर की मदद

गोवा में विश्व के पहले वर्ल्ड ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -