रेलवे के किराये में बढ़ोतरी, कटेगी यात्रियों की जेब

रेलवे के किराये में बढ़ोतरी, कटेगी यात्रियों की जेब
Share:

नई दिल्ली: आज रविवार से ट्रेनों के उच्च वर्ग श्रेणियों का किराया बढ़ाया जाएगा ऐसा इसलिए किया जाएगा क्योंकि किरायों में 14 फीसदी सर्विस टैक्स लेवी और 0.5 फीसदी का स्वच्छ भारत उपकर के रूप वसूला जाएगा। रेल मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के मुताबिक 15 नवंबर रविवार से प्रथम श्रेणी और सभी एसी क्लास के किराए में 4.35 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। 

सरकार ने 6 नवंबर को एक अधिसूचना में सभी कर योग्य सेवाओं पर स्वच्छ भारत उपकर लगाने का एलान किया था, सर्कुलर में बताया गया है कि यात्री किराए के कुल 30 फीसदी पर 14 फीसदी सर्विस टैक्स और स्वच्छ भारत अभियान का 0.5 फीसदी उपकर लिया जाएगा, फर्स्ट क्लास और सभी एसी क्लास के किरायों के कुल 4.35 फीसदी के बराबर है। आपको जानकारी दे की सामान्य एवं शयनयान श्रेणी के किराए पर टैक्स नही वसूला जाएगा। 

बता दे की किराये की इस बढ़ोतरी के साथ ही नई दिल्ली-मुंबई मार्ग की मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी-1 के किराये में 206 रूपये की बढ़ोतरी हो जाएगी जबकि नयी दिल्ली-हावड़ा मार्ग की ट्रेनों के एसी-3 का किर्या 102 रुपए बढ़ जाएगा। इसके साथ-साथ दिल्ली-चेन्नई मार्ग की ट्रेनों के एसी-2 क्लास के किराये में 140 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। एक मोटे आंकड़े के मुताबिक हम आपको बता दे की सर्विस टैक्स और स्वच्छ भारत उपकर से एक वर्ष में 1,000 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -