राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में हिलेरी आगे

राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में हिलेरी आगे
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी दावेदारों पर पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने बढ़त बनाई हुई है। न्यूयार्क टाइम्स/सीबीएस न्यूज सर्वे के मुताबिक हिलेरी क्लिंटन को 52 फीसदी डेमोक्रेट मतदाताओं का समर्थन हासिल है। गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक दूसरे नबंर पर वरमोंट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स हैं जिन्हें 33 फीसदी डेमोक्रेट मतदाताओं का समर्थन हासिल है। सैंडर्स खुद को समाजवादी कहते हैं।

तीसरे नंबर पर मेरीलैंड के गवर्नर मार्टिन ओ मल्ले हैं जिन्हें महज 5 फीसदी डेमोक्रेट मतदाताओं का समर्थन मिला है। यह तीनों नेता डेस मोइनेस में शनिवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में शामिल होंगे। सीबीएस न्यूज के अक्टूबर के सर्वेक्षण में भी आंकड़ा लगभग ऐसा ही था। तब हिलेरी को 56 और सैंडर्स को 32 फीसदी मतदाताओं का समर्थन मिला था। हिलेरी आगे चल रही हैं। लेकिन, उनके समर्थकों और सैंडर्स के समर्थकों के जोश में अंतर है। सैंडर्स के 54 फीसदी समर्थकों ने कहा कि वे अपने नेता के चुनाव प्रचार पर बहुत ध्यान दे रहे हैं।

जबकि, हिलेरी के ऐसे समर्थकों की संख्या 38 फीसदी निकली। लेकिन, पक्के समर्थन के मामले में हिलेरी आगे हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक हिलेरी के 54 फीसदी समर्थकों ने कहा कि उन्होंने अपने समर्थन के बारे में पक्का मन बना लिया है। सैंडर्स के 58 फीसदी समर्थक पसोपेश में दिखे। इन्होंने कहा कि इन्होंने अभी समर्थन के बारे में अंतिम फैसला नहीं किया है। 43 फीसदी डेमोक्रेट मतदाताओं ने कहा कि वे राष्ट्रपति पद के दावेदार के रूप में हिलेरी का पूरे उत्साह से समर्थन कर रहे हैं। सैंडर्स के 35 फीसदी समर्थकों ने ही यह बात कही। 62 फीसदी डेमोक्रेट मतदाताओं ने कहा कि हिलेरी वह प्रत्याशी हैं जो राष्ट्रपति चुने जाने पर अपेक्षित बदलाव करने की क्षमता रखती हैं। 51 फीसदी ने यही बात सैंडर्स के बारे में कही।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -