'हिन्दू लड़कियों को उठा ले जाते हैं, जबरन उन्हें..', CAA के तहत नागरिकता मिलने पर छलका पीड़ितों का दर्द, Video

'हिन्दू लड़कियों को उठा ले जाते हैं, जबरन उन्हें..', CAA के तहत नागरिकता मिलने पर छलका पीड़ितों का दर्द, Video
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न से तंग आकर भारत आए लोग अब नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के माध्यम से भारतीय नागरिकता प्राप्त करने में सक्षम हैं। 15 मई को गृह मंत्रालय से 350 लोगों को नागरिकता मिली और उनमें से 14 को बुलाकर उनके दस्तावेज़ सौंपे गए, जबकि अन्य को डिजिटल तरीके से नागरिकता प्रदान की गई। प्राप्तकर्ताओं ने भारतीय नागरिक बनने पर बहुत खुशी व्यक्त की और अपने जीवन में बदलाव के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। भावना, जो पाकिस्तान से भागकर आए एक परिवार की बेटी हैं, ने अपनी खुशी व्यक्त की और कहा, "यह हमारे लिए एक नया जीवन पाने के बराबर है।"

 

भावना ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि, 'हमें वहां काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लड़कियों का घर से बाहर निकलना मुश्किल है और वे पढ़ाई नहीं कर पा रही हैं. मुसलमान हिंदू लड़कियों का अपहरण करते हैं और उन्हें इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर करते हैं। लड़कियाँ अपने घरों में ही रहती हैं, क्योंकि उन्हें बाहर निकलने में डर लगता है और अगर कभी बाहर निकलना हो तो उन्हें बुर्का पहनना पड़ता है। वहां अभी भी हमारे कई रिश्तेदार हैं जो भारत आना चाहते हैं, लेकिन उन्हें वीजा मिलने में दिक्कत हो रही है। हम अपने देश में आकर बहुत खुश हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारी बहुत मदद की है। हम उन्हें और अमित शाह को धन्यवाद देना चाहते हैं। जब CAA पारित हुआ तो मैं बहुत खुश थी। मैं आगे पढ़ रही हूं और एक टीचर बनना चाहती हूं और दूसरों, खासकर महिलाओं को भी शिक्षित करना चाहती हूं।”

 

भारतीय नागरिकता पाने वालों में यशोदा भी शामिल हैं। वे बताती हैं कि, ''मैं दस साल पहले 2013 में यहां पहुंची थी, लेकिन अब तक नागरिकता नहीं मिली थी। अब हम भारतीय बनकर खुश हैं। हमारे बच्चों को स्कूलों में प्रवेश भी नहीं मिल पा रहा था। अब चीजें बेहतर होंगी और हमें भी अन्य नागरिकों की तरह ही सुविधाएं मिलेंगी। हम भी अपने बच्चों को स्कूल भेजेंगे। हम नागरिकता के लिए पीएम मोदी और भारत को धन्यवाद देते हैं।'' भारत के नागरिक बने हरीश कुमार ने कहा कि, ''मैं पिछले 13-14 साल से दिल्ली में रह रहा हूं। यह एक सपने के सच होने जैसा लगता है, मैं बहुत खुश हूं। यह मेरे लिए नये जन्म जैसा है.' मैं भारत सरकार का बहुत आभारी हूं। अधिकार बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अब हम उच्च शिक्षा और सुरक्षित नौकरियां प्राप्त कर सकते हैं।'' 

 

बता दें कि, इस साल 11 मार्च को, मोदी सरकार ने CAA को अधिसूचित किया, जिससे CAA-2019 के तहत पात्र किसी भी व्यक्ति को भारतीय नागरिकता के लिए याचिका दायर करने की अनुमति मिल गई, जो कि ईसाई, पारसी, सिख, जैन, बौद्ध और हिंदू सहित पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में सताए गए अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों को प्रदान की जाएगी। जो दिसंबर 2019 में लागू हुए कानून के तहत 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत आए थे। CAA पारित होने के बाद राष्ट्रपति ने इसे मंजूरी दे दी थी, लेकिन भारतीय नागरिकता देने वाले नियम जारी नहीं किए गए थे। इस वर्ष तक चार वर्षों से अधिक समय तक जो उनकी देरी का कारण था। गौरतलब है कि CAA से भारतीय नागरिकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसे बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के छह उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों की मदद के लिए लाया गया था।

CAA-370 के खिलाफ केस लड़ने वाले कपिल सिब्बल बने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, एक नज़र उनके मुकदमों पर..

'बीच में जो घटनाक्रम हुआ उसके कारण वो कहीं के नहीं रहे', कमलनाथ पर शिवराज सिंह का तंज

क्राइम ब्रांच ऑफिसर बनकर घर में घुस आए 8 लोग, कैफे मालिक से वसूले 25 लाख और...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -