बांग्लादेश में कट्टरपंथियों का निशाना बने हिन्दू, प्रदर्शन के बीच अब तक 100 की मौत

बांग्लादेश में कट्टरपंथियों का निशाना बने हिन्दू, प्रदर्शन के बीच अब तक 100 की मौत
Share:

बांग्लादेश: बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर भयंकर हिंसा और बवाल जारी है। रविवार को हुई झड़पों में अब तक कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें 14 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इस हिंसा में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं और प्रदर्शनकारी खासकर हिंदुओं को निशाना बना रहे हैं।

हिंसा की वजह और घटनाक्रम: बांग्लादेश में हाल ही में आरक्षण को लेकर बड़ा विवाद हुआ था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने समाप्त कर दिया था। इस फैसले के बाद प्रदर्शनकारी सरकारी नौकरियों में आरक्षण के मुद्दे पर सरकार से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। रविवार को "स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन" नामक संगठन के बैनर तले असहयोग आंदोलन चलाया गया, जिसमें प्रदर्शनकारियों की झड़पें अवामी लीग, छात्र लीग और जुबो लीग के कार्यकर्ताओं से हो गईं।

हिंसा के दौरान हुई तबाही: प्रोथोम अलो अखबार के अनुसार, इस आंदोलन के दौरान देशभर में झड़पें, गोलीबारी और जवाबी हमले हुए, जिससे 100 से अधिक लोगों की जान चली गई। इनमे 14 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। कट्टरपंथी समूहों ने हिंदुओं और मंदिरों पर भी हमले किए, जिसमें इस्कॉन और काली मंदिरों को निशाना बनाया गया। हिंसा के चलते भक्तों को सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी पड़ी। एक हिंदू की मौत भी इस हिंसा में हुई है।

सरकारी प्रतिक्रिया और कार्रवाई: बांग्लादेश सरकार ने हिंसा की स्थिति को देखते हुए पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया है और इंटरनेट तथा मोबाइल नेटवर्क बंद कर दिए गए हैं। इसके साथ ही, तीन दिन का सरकारी अवकाश भी घोषित किया गया है। सेना प्रमुख ने कहा है कि अब से सेना की ओर से गोलीबारी नहीं की जाएगी और अगर सत्ता परिवर्तन गैर-लोकतांत्रिक तरीके से हुआ तो बांग्लादेश को केन्या की तरह बना दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री शेख हसीना का बयान: प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बांग्लादेश में जो तोड़फोड़ की जा रही है, वे लोग छात्र नहीं बल्कि आतंकवादी हैं। उन्होंने जनता से अपील की है कि ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटा जाए।

भारत की एडवाइजरी: भारत सरकार ने इस हिंसा को देखते हुए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें भारतीय नागरिकों को बांग्लादेश की यात्रा से बचने की सलाह दी गई है।

वो फिल्म, जिसके लिए दीपिका पादुकोण ने नहीं ली थी कोई फीस

शादी पर सलमान खान ने किया ये बड़ा सवाल, मशहूर एक्ट्रेस ने दिया ऐसा जवाब कि सुनकर दंग रह गए लोग

सोनाक्षी सिन्हा की पंक्चुएलिटी के कारण परेशान हुए जहीर इकबाल, पोस्ट शेयर कर कही ये बात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -