हाउस ऑफ़ द ड्रैगन 2 के इस सीन ने मचाया बवाल

हाउस ऑफ़ द ड्रैगन 2 के इस सीन ने मचाया बवाल
Share:

गैम्स ऑफ थ्रोन्स की लोकप्रियता आज किसके बीच नहीं है। HBO के इस शो ने विश्वभर में कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं और भारत में भी इसे काफी पसंद किया जाता है। 2022 में HBO ने इस शो का प्रीक्वल सीरीज ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ को रिलीज किया गया था, जिसका पहला सीजन दर्शकों पर अपनी खास छाप छोड़ चुका है। हाल ही में इसका दूसरा सीजन आया है, जिसमें 8 एपिसोड्स हैं।

दूसरे सीजन के प्रीमियर के उपरांत से ही, George RR Martin ने कुछ शिकायतें भी कर दी है। जॉर्ज आर. आर. मार्टिन, जिन्होंने ‘फायर एंड ब्लड’ नामक किताब लिखी है, जिस पर ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ आधारित है, उन्होंने अपने ब्लॉग पर इस सीजन के कुछ पहलुओं पर आपत्ति जताई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नए सीजन में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं जो कहानी की दिशा पर लंबी अवधि के लिए असर डाल सकते हैं।

बुधवार को जॉर्ज आर. आर. मार्टिन ने अपने ब्लॉग पर ‘Beware the Butterflies’ नामक पोस्ट लिखा। इस पोस्ट में उन्होंने ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ के क्रिएटर्स की आलोचना की और बताया कि उनकी किताब से एक महत्वपूर्ण किरदार, प्रिंस मेलोर टार्गरियन, को इस सीजन से हटा दिया गया है। उनका कहना है कि मेलोर का किरदार शो की कहानी के लिए जरूरी था और उसकी अनुपस्थिति से कहानी पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

मेलोर टार्गरियन, जेहेरा और जेहेरीज के बाद एगॉन और हेलेना का तीसरा बच्चा है। पहले एपिसोड में ब्लड एंड चिज़ प्लॉट में मेलोर का महत्वपूर्ण हिस्सा होना था, जिसमें हेलेना को अपने दो बेटों में से एक को चुनना था। लेकिन शो में मेलोर का किरदार पूरी तरह हटा दिया गया और हेलेना को केवल जेहेरा और जेहेरीज के बीच एक को चुनना पड़ा।

मेलोर के किरदार को हटाने की वजह: ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ के प्रोड्यूसर्स ने मेलोर के किरदार को हटाने की वजह बताई है। उन्होंने कहा कि 2 साल के बच्चे को कास्ट करना मुश्किल था। इसके साथ ही उन्होंने यह वादा किया कि मेलोर सीजन 3 में लौटेगा। लेकिन जॉर्ज आर. आर. मार्टिन का कहना है कि जब उन्हें कोंडल की इस योजना के बारे में पता चला था, तब उन्होंने इसका विरोध किया था।

मार्टिन ने बताया कि उन्हें पहले ही बताया गया था कि मेलोर की वापसी सीजन 3 में होगी। लेकिन बाद में पता चला कि मेलोर को पूरी तरह हटा दिया गया है। मार्टिन ने इस दौरान सीजन 3 के कुछ स्पॉइलर भी शेयर किए और कहा कि मेलोर का किरदार उनकी कहानी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण था। अगर मेलोर को हटा दिया गया है, तो यह सीजन 3 और 4 के साथ आने वाले कई ट्विस्ट्स को प्रभावित कर सकता है। इसके उपरांत HBO ने शो की क्रिएटिव टीम के लिए एक बयान भी जारी कर दिया। इस विवाद के बावजूद, शो के अगले सीज़न की प्रतीक्षा बनी हुई है और दर्शक उम्मीद कर रहे हैं कि आगे की कहानी में सभी सवालों के जवाब मिलेंगे।

शिवराज सिंह और CM हिमंता के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची झारखंड सरकार, लगाया ये आरोप

इंडस्ट्री में 12 वर्ष पूरे होते ही विक्की को याद आए अपने स्ट्रगल के दिन

KBC में इस सवाल के आते ही शर्म से लाल हुई निशानेबाज़ मनु भाकर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -