बीते वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में घरों के दाम औसतन 8.3 प्रतिशत बढे

बीते वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में घरों के दाम औसतन 8.3 प्रतिशत बढे
Share:

नई दिल्ली : लंबे अर्से से प्रॉपर्टी के गिरे दामों या उठाव न आने से चिंतित प्रॉपर्टी व्यवसायियों के लिए यह खबर सुकूनदायक है कि बीते वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में घरों के दाम औसतन 8.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है , जो उनके लिए अच्छी स्थिति कही जा सकती है. रिजर्व बैंक द्वारा आज जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है.

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के तिमाही आवास मूल्य सूचकांक (एचपीआई) के अनुसार अक्टूबर-दिसंबर 2016-17 की तिमाही में अखिल भारतीय सूचकांक 240.2 पर पहुंच गया जो एक वर्ष पहले इसी समय 221.7 पर था. इस सूचकांक के लिए आधार वर्ष 2010-11 है. बता दें कि यह आंकड़ा 10 प्रमुख शहरों में आवास पंजीकरण प्राधिकरणों से प्राप्त सूचनाओं पर आधारित है. ये दस प्रमुख शहर हैं - मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुर, लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, कानपुर और कोच्चि.

आपको बता दें कि इस अवधि में सिर्फ जयपुर में आवास कीमतों में 5.4 प्रतिशत की गिरावट आई है, अन्यथा लखनऊ में मकान 19.3 प्रतिशत तक महंगे हुए, जबकि अन्य प्रमुख शहरों में भी घरों के दाम बढ़े हैं. इनमें मुंबई में 12.87 प्रतिशत, दिल्ली में 4.86 प्रतिशत, बेंगलुर में 9.32 प्रतिशत, अहमदाबाद में 5.06 प्रतिशत, कोलकाता में 7.18 प्रतिशत, चेन्नई में 10.5 प्रतिशत तथा कानपुर में 5.03 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

यह भी देखें

कर संग्रह से सरकार ने लक्ष्य से अधिक 17 लाख करोड़ जुटाए

SBI ने न्यूनतम शेष के साथ बढ़ाए अन्य शुल्क

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -