आखिर कैसे बनाई जाती है खुशबू वाली कैंडल

आखिर कैसे बनाई जाती है खुशबू वाली कैंडल
Share:

आपने अक्सर देखा होगा कि घरों, रेस्टोरेंट्स और बड़े होटलों में कैंडल्स का इस्तेमाल सजावट के लिए किया जाता है। खासकर सेंटेड कैंडल्स, जो जलते ही कमरे में अच्छी खुशबू फैलाते हैं, बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। हालांकि, विशेषज्ञ अब सजावट के लिए सेंटेड कैंडल्स का इस्तेमाल करने के खिलाफ सलाह दे रहे हैं। चलिए जानते हैं, इसके पीछे की वजह क्या है।

कैंडल्स का बदलता उपयोग
पहले के समय में कैंडल्स का इस्तेमाल केवल रोशनी के लिए किया जाता था, लेकिन अब बिजली की उपलब्धता के बाद कैंडल्स का उपयोग ज्यादातर फैशन और सजावट के लिए होता है। आपने देखा होगा कि घरों, इवेंट्स और होटलों में खास मौकों पर कैंडल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें से कई सेंटेड कैंडल्स होते हैं, जो जलते ही कमरे को खुशबू से भर देते हैं। लेकिन विशेषज्ञ अब सेंटेड कैंडल्स के इस्तेमाल से बचने की सलाह दे रहे हैं।

सेंटेड कैंडल्स का फैशन
सेंटेड कैंडल्स का क्रेज अब लोगों के बीच काफी बढ़ गया है। खासकर युवा इसे घरों में सजावट और मूड को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। बाजार और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर आपको अलग-अलग खुशबू और रंगों में सेंटेड कैंडल्स आसानी से मिल जाते हैं। ये कैंडल्स घर की सजावट को आकर्षक बनाते हैं, लेकिन क्या आपने सोचा है कि ये आपकी सेहत के लिए कितने सुरक्षित हैं?

सेंटेड कैंडल्स के खतरे
गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. सौरभा सेठी के अनुसार, सेंटेड कैंडल्स में थेलेट्स नामक कैमिकल्स होते हैं, जो आपके शरीर के हॉर्मोन लेवल को बिगाड़ सकते हैं। इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। उनका सुझाव है कि सेंटेड कैंडल्स की बजाय प्राकृतिक विकल्प जैसे सोया वैक्स या बीजवैक्स (मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त वैक्स) से बनी कैंडल्स का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित होता है। हालांकि सेंटेड कैंडल्स घर के माहौल को सुगंधित और खुशनुमा बनाते हैं, लेकिन उनका ज्यादा इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, बेहतर है कि आप सजावट और खुशबू के लिए प्राकृतिक और सुरक्षित कैंडल्स का ही इस्तेमाल करें।

'तो क्या रूस से तेल ना खरीदें..', प्रशांत भूषण को सुप्रीम कोर्ट की तीखी नसीहत

जम्मू कश्मीर में कौन है भाजपा की B टीम? जिसपर भड़कीं महबूबा मुफ़्ती

कर्नाटक में फिर कुर्सी का नाटक, घोटालों में घिरे सिद्धारमैया का उत्तराधिकारी कौन ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -