तो ऐसे पकड़ा गया था हिजबुल कमांडर बुरहान वानी

तो ऐसे पकड़ा गया था हिजबुल कमांडर बुरहान वानी
Share:

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कूकरनाग के पास आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का कमांडर बुरहान मुजफ्फर वानी बीते दिनों मारा गया था। वानी के मौत के बाद से पुलवामा व श्रीनगर में तनाव का माहौल था। बुरहान के मारे जाने के बाद से पुलवामा, दक्षिण कश्मीर सहित श्रीनगर के की क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया था।

कहा जा रहा है कि कमांडर सैना के हत्थे आया कैसे। एक अधिकारी ने बताया कि 8 जुलाई की शाम को सेना को खबर मिली कि बुरहान बमडूरा गांव के एक घर में छिपा हुआ है और उसके पास ज्यादा हथियार नहीं है। सूचना को इसलिए पक्का माना गया, क्यों कि बुरहान को गांव में लाने का प्लान सेना ने ही बनाया था।

सेना के यो सूचना बुरहान की गर्लफ्रेंड ने दी थी। पूरी तरह से पक्का होने के बाद आर्मी ने 100 जवानों व 35 पुलिस के एसओजी को डबल लेयर का घेरा डालने को कहा। सीधे फायरिंग करने की बजाय उस घर में पीछे से आग लगा दी गई। आग देखकर बुरहान व उसके साथी भागने लगे। लेकिन वो नशे में थे, इसलिए वो भाग नहीं पा रहे थे।

इसके बाद सेना ने मौका पाते ही बुरहान को गोली मार दिया। सेना का प्लान बुरहान को मारना व उसके साथियों को जिंदा पकड़ने का था। लेकिन जब बुरहान के साथी सरताज और परवेज ने हरकत शुरु की, तो सेना ने उन पर भी गोलियों की बौछार कर दी। इसके बाद जवानों ने उनकी तलाशी ली। तब बुरहान के पास केवल एक गन थी।

आमतौर पर वह बुलेटप्रूफ जैकेट और कॉम्बेट ड्रेस पहने रहता था। लेकिन उस दिन वह सिविलियन कपड़ों में था। जम्मू कश्मीर पुलिस के डीजीपी के रज़िंदर ने बताया कि यह सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी कामयाबी है। बुरहान नौजवानों को बरगालाता था और उन्हें प्रभावित भी करता था। बुरहान युवाओं को बहकाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता था।

उसके कई फोटो भी वायरल हो चुके है। बीते तीन सालों में इसने कश्मीर में कई वारदातों को अंजाम दिया। दक्षिणी कश्मीर में सक्रिय इस आतंकी ने 15 साल की उम्र से 2010 में हिज्बुल को ज्वाइन कर लिया था। उसके भाई की इंडियन आर्मी ने हत्या कर दी थी, इसी का बदला लेने के लिए उसने हिज्बुल ज्वाइन किया। उस पर 10 लाख के इनाम की घोषणा भी की गई थी।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -