आखिर कैसे अमन सहरावत ने 10 घंटे में घटाया 4 किलो से अधिक वजन

आखिर कैसे अमन सहरावत ने 10 घंटे में घटाया 4 किलो से अधिक वजन
Share:

गुरुवार को सेमीफाइनल में हार के बाद अमन सहरावत को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। 61.5 किलोग्राम वजन के साथ, वे पुरुषों की 57 किलोग्राम वर्ग के लिए निर्धारित सीमा से 4.5 किलोग्राम अधिक थे। विनेश फोगाट के अयोग्यता के अनुभव से सीखते हुए, अमन और उनके कोचों ने एक गहन वजन घटाने की योजना बनाई। अमन सहरावत ने वजन घटाने के लिए तेजी से प्रयास किया और कांस्य पदक जीता। इस मिशन की शुरुआत अमन और उनके कोचों ने मिलकर की। भारत के वरिष्ठ कोच जगमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जापान के री हिगुची से हारने के बाद, अमन के पास बर्बाद करने के लिए समय नहीं था।

अमन के वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू हुई एक-डेढ़ घंटे के मैट सत्र से, जिसमें खड़े होकर कुश्ती पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके बाद, एक घंटे का गर्म पानी से नहाने का सत्र था। रात 12:30 बजे, अमन जिम में चले गए जहाँ उन्होंने एक घंटे तक ट्रेडमिल पर दौड़कर पसीना बहाया। इसके बाद, अमन ने 30 मिनट के ब्रेक के बाद, पांच मिनट के सौना स्नान के पांच सत्र किए। इन सभी प्रयासों के बावजूद, अमन अभी भी वजन सीमा से 900 ग्राम अधिक थे। बचा हुआ वजन घटाने के लिए, अमन को मालिश की गई और हल्के जॉगिंग में शामिल किया गया, इसके बाद पांच 15 मिनट के दौड़ने के सत्र किए गए। सुबह 4:30 बजे तक, अमन का वजन 56.9 किलोग्राम हो गया, जो सीमा से 100 ग्राम कम था।

इन सत्रों के दौरान, अमन ने नींबू और शहद के साथ गर्म पानी और थोड़ी सी कॉफी का सेवन किया। उस रात अमन ने नींद नहीं ली और कुश्ती मुकाबलों के वीडियो देखे। कोच वीरेंद्र दहिया ने बताया, "हम हर घंटे अमन के वजन की जांच करते रहे। हम पूरी रात सोए नहीं और दिन में भी नहीं सो सके।"

हाल ही में विनेश फोगाट के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित होने के बाद, अमन और उनके कोचों में तनाव स्पष्ट था। कोच दहिया ने कहा, "वजन कम करना हमारे लिए नियमित प्रक्रिया है लेकिन विनेश के साथ जो हुआ, उसके कारण हम बहुत तनाव में थे। हम एक और पदक से चूक नहीं सकते थे।" अमन की मेहनत और दृढ़ संकल्प ने रंग लाया जब उन्होंने शुक्रवार को प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज को हराकर कांस्य पदक जीता। इस जीत ने अमन को भारत का सबसे युवा ओलंपिक पदक विजेता बना दिया।

इस शानदार बाइक पर आ जाएगा आपका दिल

मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक SUV eVX: टेस्टिंग के दौरान सामने आईं खास बातें

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की बिक्री में हुई बढ़ोतरी, जानिए क्या है इसकी खासियत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -