नसों में आखिर कैसे जम जाता है कोलेस्ट्रॉल

नसों में आखिर कैसे जम जाता है कोलेस्ट्रॉल
Share:

कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण केमिकल कंपाउंड है, जो हमारे शरीर की कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होता है। हालांकि, जब इसका स्तर अधिक हो जाता है, तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक बन सकता है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल और दिमाग के लिए घातक हो सकता है और यह किडनी को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। मुख्य रूप से, कोलेस्ट्रॉल हमारे खानपान से प्रभावित होता है।

कोलेस्ट्रॉल के प्रकार

कोलेस्ट्रॉल के दो प्रमुख प्रकार होते हैं:

LDL कोलेस्ट्रॉल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन): इसे 'बुरा' कोलेस्ट्रॉल माना जाता है, क्योंकि यह रक्त नलिकाओं में जमकर उन्हें ब्लॉक कर सकता है।
HDL कोलेस्ट्रॉल (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन): इसे 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, जो हृदय की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

CDC के अनुसार, जब LDL कोलेस्ट्रॉल रक्त को दिल तक पहुंचाने वाली नसों को ब्लॉक कर देता है, तो इससे कोरोनरी आर्टरी डिजीज हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप हार्ट अटैक हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी कुछ बुरी आदतों को अपनाए हुए हैं, तो तुरंत अपने खान-पान में सुधार करें। आइए जानते हैं कि कौन-सी चीजें कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

मक्खन: यदि आप नाश्ते में ब्रेड पर मक्खन लगाकर खाते हैं, तो सावधान रहें। ACP जर्नल की रिसर्च के अनुसार, मक्खन नसों में जमकर बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है, जिससे कोरोनरी आर्टरी ब्लॉक हो सकती है।

आइसक्रीम: आइसक्रीम का शौक है तो जान लें कि यह भी आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ा सकती है। USDA के अनुसार, 100 ग्राम वनीला आइसक्रीम खाने से 41 mg कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में जा सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

बिस्किट: चाय के साथ बिस्किट खाना किसे पसंद नहीं है? लेकिन यह कोलेस्ट्रॉल को काफी बढ़ा सकता है। ऑस्ट्रेलिया की सरकारी स्वास्थ्य वेबसाइट के अनुसार, प्रोसेस्ड बिस्किट में सैचुरेटेड फैट होता है, जो कोरोनरी आर्टरी डिजीज का कारण बन सकता है।

पकौड़े या फ्राइड चिकन: पकौड़े और फ्राइड चिकन जैसी डीप फ्राइड चीजें सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इनमें ट्रांस फैट्स पाए जाते हैं, जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का मुख्य कारण होते हैं।

बर्गर और पिज्जा: यदि आप बर्गर, पिज्जा और पास्ता का शौक रखते हैं, तो सावधान हो जाएं। इन चीजों को बनाने के लिए मक्खन, क्रीम, पनीर और कई आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल होता है, जो नसों में कोलेस्ट्रॉल जमा करने का काम करते हैं।​ अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खानपान पर ध्यान दें और उन चीजों से बचें जो आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ा सकती हैं। यदि आप पहले से ही इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, तो उन्हें सीमित करना शुरू करें। स्वस्थ खानपान अपनाकर आप अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं। अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और सही आदतें अपनाएं।.

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -