एक जैसे QR कोड होने के बाद कैसे अलग अकाउंट में चला जाता है पैसा

एक जैसे QR कोड होने के बाद कैसे अलग अकाउंट में चला जाता है पैसा
Share:

आज के समय अधिकांश लोग कैसे की जगह ऑनलाइन पेमेंट को अधिक उपयोग कर रहे है. इंडिया में डिजिटल इंडिया के तहत पहाड़ों से लेकर रेगिस्तान तक लोगों के पास QR कोड पहुंच चुका है. देश के नागरिकों से लेकर आम दुकानदार भी पेमेंट के लिए QR कोड का उपयोग कर रहे है. अब सवाल ये है कि दिखने में तो सभी QR कोड एक जैसे दिखते हैं, फिर असल खाते में पैसा किस तरह से जाता है. 

डिजिटल इंडिया: स्मार्टफोन और इंटरनेट आने के साथ ही आम इंसानों को बहुत सहूलियत भी हो गई है. इंटरनेट  की वजह से  डिजिटल इंडिया का लक्ष्य भी तेजी से आगे  बढ़ता जा रहा है. आज भारत के अधिकांश इलाकों में इंटरनेट और डिजिटल पेमेंट की सुविधा भी दी जा रही है. छोटे से लेकर बड़े दुकानदारों ने भी डिजिटल पेमेंट के लिए QR कोड लगाया हुआ है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर सभी QR कोड दिखने में एक जैसे क्यों लगते हैं. आज हम आपको इसके पीछे की वजह के बारें में बताने जा रहे है. 

QR कोड: QR कोड को स्कैन करते ही यूजर्स दूसरे के खाते में आसानी से पैसा भेज पाएंगे. लेकिन आपने देखा होगा कि अधिकांश QR कोड दिखने में एक जैसे होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर एक जैसे दिखने वाले QR कोड को स्कैन करने पर पैसा खाते में कैसे जाता है. क्योंकि दुनियाभर में तो करोड़ों तरह के QR कोड मौजूद हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कर कोड में कौन सा कोड छिपा हुआ है.

क्यूआर कोड का पैटर्न: खबरों का कहना है कि एक जैसे दिखने वाले क्यूआरकोड एक खास पैटर्न पर ही बनाएं जाते है. अधिकांश कोड में काले और सफेद रंग की पट्टियां भी दी जाती है. इन कोड को सिर्फ सॉफ्टवेयर द्वारा ही समझ में आता है. जब भी कंपनी किसी यूजर के लिए कोई QR कोड देती है, जो उसकी सारी जानकारी को सॉफ्टेवयर के दौरान उस QR कोड से जोड़ देते हैं. जिससे जब कोई पेमेंट सामने वाले व्यक्ति के पास सेंड करना होता है, तो वो उसी खाते से जाता है, जिससे जुड़ा हुआ है. ऐसे ही पेमेंट रिसीव करने के लिए भी क्यूआर कोड पर सारी जानकारियां मौजूद है. ये सब कुछ कंपनी सॉफ्टवेयर से करती है. 

क्या सभी QR कोड एक जैसे?: अब सवाल ये है कि क्या सभी QR कोड एक जैसे दिखते हैं? इसका जवाब है नहीं. जब आप किसी क्यूआर कोड को ध्यान से देखेंगे, आप पाएंगे कि उसका पैटर्न दूसरे QR कोड से डिफरेंट होता है. हालांकि बस ये दिखने में एक जैसे लगते हैं. 

ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान 2 समूहों में हुई झड़प, 2 पुलिसकर्मी घायल

डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे PM-मोदी, कमला हैरिस पर पड़ सकता है ये असर

एक ऐसी जगह जहां मौत के बाद शव को ही खा जाते है लोग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -