कैसे काम करता है X का एल्गोरिदम?

कैसे काम करता है X का एल्गोरिदम?
Share:

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) को हाल ही में ब्राजील में बंद कर दिया गया है। इसके बंद होने की वजह फेक न्यूज को बढ़ावा देना और लोकतंत्र को खतरा बताया जा रहा है। इस बीच, एलन मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि एक्स प्लेटफॉर्म का एल्गोरिदम (Algorithm) कैसे काम करता है।

एल्गोरिदम कैसे काम करता है?

एलन मस्क के मुताबिक, एक्स प्लेटफॉर्म का एल्गोरिदम यूजर्स के इंटरेस्ट को समझने में सक्षम है। यह एल्गोरिदम यूजर्स की पसंद और नापसंद को पहचानता है और उसी के अनुसार पोस्ट को फीड में दिखाता है। उदाहरण के लिए, अगर आप किसी विशेष टॉपिक से जुड़े पोस्ट पर बार-बार इंटरैक्ट करते हैं, तो आपको उसी टॉपिक से जुड़े और पोस्ट ज्यादा दिखाई देंगे।

हालांकि, एल्गोरिदम हमेशा सही नहीं होता। कई बार, यह यूजर्स को ऐसे पोस्ट भी दिखा सकता है जो उनकी पसंद के मुताबिक नहीं होते। मस्क ने यह भी बताया कि अगर आप किसी पोस्ट को अपने दोस्तों से शेयर करते हैं, लेकिन इसका वास्तविक कारण ये है कि आप उस पोस्ट से नाराज हैं, तो मौजूदा एल्गोरिदम इसे समझ नहीं सकता है।

ब्राजील में एक्स का बैन

ब्राजील में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि एक्स प्लेटफॉर्म को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाए। इस फैसले के पीछे का कारण यह बताया गया है कि एक्स पर आरोप है कि यह प्लेटफॉर्म तख्तापलट की खबरें और लोकतंत्र को कमजोर करने वाली सामग्री को बढ़ावा दे रहा है। ब्राजील के अधिकारियों का कहना है कि एक्स का इस्तेमाल फेक न्यूज फैलाने और राजनीतिक अस्थिरता को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा था, जिसके चलते इसे बैन कर दिया गया है। ब्राजील में एक्स का बैन एक बड़ा कदम है जो सोशल मीडिया के कंटेंट और उसके प्रभाव को लेकर चिंता को दर्शाता है। एलन मस्क द्वारा शेयर की गई जानकारी से यह स्पष्ट होता है कि कैसे एक्स का एल्गोरिदम काम करता है और क्यों कभी-कभी यह यूजर्स की असली पसंद को सही से समझ नहीं पाता। इस बैन से यह सवाल उठता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को किस तरह से नियंत्रित किया जाए ताकि वे समाज पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकें और फेक न्यूज जैसी समस्याओं को रोक सकें।

 SBI बैंक में निकली वेकेंसी, ये लोग करें आवेदन

12वीं पास के लिए नौसेना में निकली वेकेंसी, इस तारीख से शुरू होगा आवेदन

10वीं पास के लिए ITBP में निकली भर्तियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -