चीन में कैसे निकाला जाता है गटर ऑयल

चीन में कैसे निकाला जाता है गटर ऑयल
Share:

चीन में गटर ऑयल एक बड़ा कारोबार बन चुका है, जो कि गैर-कानूनी होने के बावजूद बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। इस गंदे तेल का उपयोग अक्सर छिपाकर किया जाता है, खासकर सस्ते होटल और स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा। गटर ऑयल का उपयोग खासकर मसालेदार फूड में किया जाता है, ताकि इसका स्वाद लोगों को महसूस न हो। हालांकि चीनी सरकार ने गटर ऑयल के उपयोग और उत्पादन पर रोक लगाई है, फिर भी इसका कारोबार धड़ल्‍ले से जारी है।

गटर ऑयल कैसे निकाला जाता है?

गटर ऑयल को गटर के मेनहोल, कचरे के डिब्बों या फेंके गए खाने से इकट्ठा किया जाता है। इसे किसी ड्रम या बकेट में स्टोर किया जाता है, जिसमें गंदा पानी, मल और जानवरों के हिस्से भी शामिल होते हैं। इसके बाद इस गंदगी को अलग करके तेल निकाला जाता है। तेल को साफ करके उसमें सुगंधित चीजें मिलाई जाती हैं, और फिर इसे सस्ते दाम पर बेचा जाता है। इसी वजह से सस्ते होटल और स्ट्रीट वेंडर्स इसे खरीद लेते हैं।

गटर ऑयल से स्वास्थ्य को कितना नुकसान होता है?

गटर ऑयल में कई खतरनाक तत्व होते हैं जो मानव शरीर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। इसमें ट्रांस फैट्स की अधिक मात्रा होती है, जो गंभीर बीमारियों, जैसे कैंसर, का कारण बन सकती है। इसी वजह से चीन में गटर ऑयल को गैर-कानूनी घोषित किया गया है और इसके उपयोग पर रोक लगाई गई है।

सजा की अवधि क्या है?

गटर ऑयल के इस्तेमाल से सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ते हैं। इसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं। चीन में गटर ऑयल का उपयोग गैर-कानूनी है और इसके लिए सजा का प्रावधान है। गटर ऑयल बेचने पर चीन में लंबी जेल की सजा या मौत की सजा हो सकती है। अब तक सबसे लंबी सजा 7 साल की हो चुकी है। 2014 में, व्यवसायी झू चुआनफेंग को गटर ऑयल बेचने के लिए सजा सुनाई गई थी।

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए सेब, वरना बढ़ जाएगी समस्या

सितम्बर में रिलीज होने वाली ये बड़ी फ़िल्में

बॉलीवुड के फेमस अभिनेता जो अब बन गए हैं सफल बिजनेसमैन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -