जानिए मांसपेशियों के निर्माण में लगता है कितना समय?

जानिए मांसपेशियों के निर्माण में लगता है कितना समय?
Share:

व्यायाम समग्र स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद है, यह शरीर को सक्रिय रखता है और उत्पादकता को बढ़ाता है। वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए नियमित व्यायाम बहुत ज़रूरी है। हालाँकि, कई लोग वजन घटाने से ज़्यादा मांसपेशियों के निर्माण को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन मांसपेशियों के निर्माण में कितना समय लगता है? आइए इसका जवाब जानें।

हार्मोन्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, व्यायाम के अलावा कुछ हार्मोन मांसपेशियों की वृद्धि में योगदान करते हैं। ये हार्मोन सैटेलाइट कोशिकाओं को नियंत्रित करते हैं, जो व्यायाम के बाद आपकी मांसपेशियों में नई कोशिकाएँ भेजते हैं, मांसपेशियों की कोशिकाओं की मरम्मत और पुनर्निर्माण करते हैं।

मांसपेशियों के निर्माण में लगने वाला समय

जिम में पूरा दिन बिताना ज़रूरी नहीं है। ध्यान देने योग्य परिणाम देखने के लिए, सप्ताह में 2-3 बार 20-30 मिनट के लिए वेट ट्रेनिंग करें। सुनिश्चित करें कि आपका साप्ताहिक वर्कआउट रूटीन सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को कम से कम दो बार लक्षित करता है। जबकि कुछ लोगों के लिए मांसपेशियों की वृद्धि 1-2 महीने में स्पष्ट हो सकती है, दूसरों को छह महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है।

शक्ति प्रशिक्षण आवश्यक है

मांसपेशियों के निर्माण के लिए शक्ति प्रशिक्षण बहुत ज़रूरी है। वज़न उठाते समय, एक सेट में 8-15 बार उठाने का लक्ष्य रखें, उसके बाद 1 मिनट का ब्रेक लें। फिर, अपना दूसरा सेट पूरा करें। अपना वज़न उठाने या हिलाने में लगभग 3 सेकंड का समय लें। आराम बहुत ज़रूरी है शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास शुरू करने के बाद, अपनी मांसपेशियों को आराम करने का समय देना न भूलें। आराम की उपेक्षा करने से चोट लग सकती है और प्रगति में बाधा आ सकती है। याद रखें, मांसपेशियों के निर्माण के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतरता और धैर्य बहुत ज़रूरी है।

WhatsApp लाया जबरदस्त फीचर, फायदा जानकर झूम उठेंगे यूजर्स

अच्छी सेहत के लिए आप भी करें ये काम

"SAIL में 249 तकनीकी प्रबंधन प्रशिक्षु रिक्तियों के लिए अभी करें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -