कितने करोड़ का हुआ बुलेट प्रूफ खरीदी अनुबंध ?

कितने करोड़ का हुआ बुलेट प्रूफ खरीदी अनुबंध ?
Share:

नई दिल्ली : दुश्मन की गोलियों और सर्दी में भारतीय सैनिकों की सुरक्षा की चिंता करते हुए रक्षा मंत्रालय ने 639 करोड़ रूपये की लागत से 1.86 लाख बुलेटप्रूफ जैकेटों की खरीद के लिए एक रक्षा कंपनी के साथ अनुबंध किया है. खास बात यह है कि इन बुलेट प्रूफ जैकेटों को खरीदने से पहले सफल मैदानी परीक्षण के बाद ही स्वीकृति दी गई है.

इस बारे में रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस अनुबंध को सफल मैदानी परीक्षणों के बाद अंतिम रूप दिया गया.अनुबंध स्वदेशी रक्षा उत्पादक एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड ने हासिल किया है. बयान में कहा कि 1,86,138 बुलेटप्रूफ जैकेटों की खरीद के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं .बताया गया है कि नई बुलेटप्रूफ जैकेट लड़ाई में सैनिक को 360 डिग्री संरक्षण मुहैया कराएगी जिसमें हार्ड स्टील कोर बुलेट से सुरक्षा भी शामिल है.

आपको जानकारी दे दें कि इससे पहले भारत 110 लड़ाकू विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर चुका है. यह सौदा सरकार के मेक इन इंडिया के साथ होगा.पांच साल पहले वायु सेना के लिए 126 मध्यम बहु भूमिका लड़ाकू विमान (एमएमआरसीए) की खरीद प्रक्रिया को रद्द कर दिया गया था.इसके बाद लड़ाकू विमानों के लिए यह पहला बड़ा सौदा होगा. राजग सरकार ने सितंबर 2016 में 36 राफेल दोहरे इंजन वाले लड़ाकू विमानों की खरीदी के लिए फ्रांस सरकार के साथ 7.87 अरब यूरो (करीब 59000 करोड़ रूपये) का सौदा किया था.

यह भी देखें

भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ

अब अरुणाचल में बढ़ा तनाव

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -