क्या आप भी रोजाना करते है कोल्ड कॉफी का सेवन? तो जान लीजिये ये जरुरी बात

क्या आप भी रोजाना करते है कोल्ड कॉफी का सेवन? तो जान लीजिये ये जरुरी बात
Share:

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली और आहार व्यवस्था बनाए रखना ज़रूरी हो जाता है। इस मौसम में खान-पान की आदतों में लापरवाही से लोगों को कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। चिलचिलाती गर्मी में, लोग शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए ठंडक देने वाले गुणों वाली चीज़ों का सेवन करना पसंद करते हैं। यह झुकाव चाय और कॉफ़ी जैसे पेय पदार्थों तक भी फैला हुआ है, कई लोग ताज़गी के लिए कोल्ड कॉफ़ी का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, गर्मियों में नियमित रूप से कोल्ड कॉफ़ी पीने के सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी निहितार्थों की जाँच की जानी चाहिए।

क्या गर्मियों में कोल्ड कॉफ़ी पीना सुरक्षित है?
गर्मियों के महीनों में कोल्ड कॉफ़ी पीना कई लोगों को पसंद होता है, जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए कई संभावित लाभ प्रदान करता है। हालाँकि, अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है, मुख्य रूप से कॉफ़ी में कैफीन की मौजूदगी के कारण, जो पाचन और तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है।

क्या सेवन की सलाह दी जाती है?
यू.एस. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के अनुसार, व्यक्ति प्रतिदिन 400 मिली कोल्ड कॉफी का सुरक्षित रूप से सेवन कर सकते हैं। अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में निर्जलीकरण की समस्या हो सकती है।

कोल्ड कॉफी के लाभ:
मूड को बेहतर बनाता है: गर्मियों में कोल्ड कॉफी पीने से मूड स्विंग को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे समग्र रूप से अच्छा महसूस होता है। कैफीन दिमाग को शांत रखने में मदद करता है।

वजन प्रबंधन: कोल्ड कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। यह भूख को कम करने में भी मदद करता है, हालांकि इसमें चीनी या सिरप डालने से बचना चाहिए।

ऊर्जा को बढ़ावा: कोल्ड कॉफी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। एक कप पीने से थकान दूर हो सकती है और तुरंत ऊर्जा मिलती है।

जबकि कोल्ड कॉफी कई फायदे देती है, स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए संयम बरतना महत्वपूर्ण है। अत्यधिक सेवन से निर्भरता और कैफीन की अधिक मात्रा से जुड़ी संभावित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। किसी भी आहार विकल्प की तरह, स्वास्थ्य से समझौता किए बिना लाभ प्राप्त करने के लिए संतुलन बनाना और अपने सेवन के प्रति सचेत रहना आवश्यक है।

प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना करें इस एक चीज का सेवन, वरना खतरनाक सिंड्रोम का शिकार हो सकता है आपका होने वाला बच्चा

शराब न पीने वाले लोगों को भी हो सकती है लिवर से जुड़ी समस्याएं, ऐसे करें बचाव

चिपचिपी गर्मी ने जिंदगी दूभर कर दी है दूभर कर लिहा, आजमाएं ये टिप्स, खुशी से गुजरेगा पूरा जून

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -