अंतरिक्ष की यात्रा करने में कितना पैसा खर्च होता है? जानिए

अंतरिक्ष की यात्रा करने में कितना पैसा खर्च होता है? जानिए
Share:

अंतरिक्ष यात्रा, जो कभी सरकारी एजेंसियों और विशिष्ट अंतरिक्ष यात्रियों के लिए आरक्षित थी, धीरे-धीरे व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ होती जा रही है। हालाँकि, पृथ्वी के वायुमंडल से परे यात्रा शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है। आइए अंतरिक्ष यात्रा से जुड़ी विभिन्न लागतों पर गहराई से विचार करें।

1. अंतरिक्ष पर्यटन की कीमत

1.1 उपकक्षीय उड़ानें

सबऑर्बिटल स्पेस टूरिज्म में अंतरिक्ष के किनारे की छोटी यात्राएं शामिल हैं, जो यात्रियों को भारहीनता का अनुभव कराती हैं और ऊपर से पृथ्वी का मनमोहक दृश्य दिखाती हैं। ब्लू ओरिजिन और वर्जिन गैलेक्टिक जैसी कंपनियां इस क्षेत्र में अग्रणी हैं। सबऑर्बिटल उड़ानों के लिए टिकट की कीमतें आम तौर पर प्रति व्यक्ति $200,000 से $250,000 तक होती हैं।

1.2 कक्षीय उड़ानें

अंतरिक्ष में अधिक गहन अनुभव चाहने वालों के लिए, कक्षीय उड़ानें पृथ्वी का कई बार चक्कर लगाने का अवसर प्रदान करती हैं। स्पेसएक्स और एक्सिओम स्पेस जैसी कंपनियाँ निकट भविष्य में कक्षीय अंतरिक्ष पर्यटन की पेशकश करने पर काम कर रही हैं। एक कक्षीय यात्रा की लागत काफी अधिक है, जिसका अनुमान प्रति व्यक्ति $20 मिलियन से $50 मिलियन तक है।

2. सरकारी अंतरिक्ष मिशन

2.1 नासा का वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम

नासा अपने वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के माध्यम से अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक लाने और ले जाने के लिए निजी कंपनियों के साथ सहयोग करता है। हालांकि सटीक आंकड़े सार्वजनिक रूप से प्रकट नहीं किए गए हैं, लेकिन अनुमान है कि क्रू ड्रैगन या स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर प्रत्येक सीट की लागत नासा को $55 मिलियन से $90 मिलियन के बीच है।

2.2 सरकार प्रायोजित अंतरिक्ष मिशन

सरकार द्वारा प्रायोजित अंतरिक्ष मिशन, जैसे कि नासा, रोस्कोस्मोस और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों द्वारा संचालित मिशन, में काफी खर्च शामिल है। कुल लागत मिशन के उद्देश्यों, अवधि और जटिलता के आधार पर भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, मार्स रोवर पर्सिवियरेंस मिशन का बजट लगभग 2.7 बिलियन डॉलर था।

3. बुनियादी ढांचा और विकास लागत

3.1 प्रक्षेपण यान

अंतरिक्ष में परिवहन का प्राथमिक साधन प्रक्षेपण यान है, जिसकी कीमत बहुत ज़्यादा होती है। स्पेसएक्स, यूनाइटेड लॉन्च अलायंस और एरियनस्पेस जैसी कंपनियाँ प्रक्षेपण सेवाएँ प्रदान करती हैं, जिनकी लागत प्रति प्रक्षेपण दसियों मिलियन से लेकर सैकड़ों मिलियन डॉलर तक होती है।

3.2 अंतरिक्ष यान विकास

अंतरिक्ष यान का डिज़ाइन बनाना, बनाना और उसका परीक्षण करना एक महंगा काम है। चाहे वह स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन जैसा चालक दल वाला अंतरिक्ष यान हो या नासा के वॉयेजर जैसा अंतरग्रहीय जांच यान, विकास लागत अरबों डॉलर तक हो सकती है।

4. प्रशिक्षण और सुरक्षा उपाय

4.1 अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण

अंतरिक्ष मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को तैयार करने में कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल होते हैं जो अंतरिक्ष यात्रा के विभिन्न पहलुओं का अनुकरण करते हैं, जिसमें माइक्रोग्रैविटी वातावरण और आपातकालीन प्रक्रियाएं शामिल हैं। अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण की लागत समग्र मिशन बजट में लाखों डॉलर जोड़ सकती है।

4.2 सुरक्षा प्रोटोकॉल

अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष यान की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोपरि है। कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू करना, गहन निरीक्षण करना और जोखिम आकलन करना अंतरिक्ष मिशन की कुल लागत में योगदान देता है। अंतरिक्ष की यात्रा करना एक महंगा प्रयास बना हुआ है, हालाँकि यह निजी व्यक्तियों और वाणिज्यिक संस्थाओं के लिए तेज़ी से सुलभ होता जा रहा है। जबकि अंतरिक्ष पर्यटन की लागत धीरे-धीरे कम हो रही है, पृथ्वी के वायुमंडल से परे यात्रा शुरू करने के लिए अभी भी पर्याप्त वित्तीय प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।

टेस्टिंग के दौरान एक बार फिर दिखी हुंडई क्रेटा ईवी, 360 डिग्री कैमरे से लैस होगी

नई मारुति स्विफ्ट का क्रेज, पहले महीने में बंपर है बुकिंग

क्या आपकी कार का एसी भीषण गर्मी में फेल हो गया? इस तरह आप शीतलन में कर सकते हैं सुधार

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -