दिनभर में कितनी चीनी खाना सही?

दिनभर में कितनी चीनी खाना सही?
Share:

चीनी को अक्सर हानिकारक माना जाता है, लेकिन इसके स्वाद के बारे में क्या? मिठाई पसंद करने वाले कई लोगों के लिए, मिठास के बिना जीवन अधूरा लगता है। हालाँकि, मीठे व्यंजनों का सेवन करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, जैसे कि मधुमेह, जो कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

चीनी के नुकसान
चीनी का सेवन करने से न केवल मधुमेह का खतरा बढ़ता है; यह धीरे-धीरे कई स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान दे सकता है। रक्त शर्करा में वृद्धि से कमजोरी और चक्कर आना जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक चीनी का सेवन वजन बढ़ने और दांतों में सड़न पैदा कर सकता है, इसलिए मीठा खाने को सीमित करना बुद्धिमानी है।

आपको एक दिन में कितनी चीनी खानी चाहिए?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीनी के सेवन के बारे में वैज्ञानिक दिशा-निर्देश दिए हैं। वे अनुशंसा करते हैं कि फलों के रस, सांद्र, शहद और सिरप से प्राप्त अतिरिक्त चीनी - दैनिक ऊर्जा सेवन का 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए। 2,000 कैलोरी लेने वाले वयस्क के लिए, इसका मतलब है कि उसे प्रतिदिन 50 ग्राम से कम मुफ़्त चीनी या लगभग 10 चम्मच चीनी का सेवन करना चाहिए।

बच्चों के लिए चीनी की सीमा
1 से 3 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, अनुशंसित चीनी का सेवन लगभग 30 ग्राम है, जो लगभग 6 चम्मच के बराबर है। 4 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, सीमा 35 ग्राम है, और 7 से 10 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, यह 42 ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। संदर्भ के लिए, नींबू शर्बत के 250 मिली गिलास में लगभग 18 ग्राम मुफ़्त चीनी होती है। चीनी का सेवन उम्र के आधार पर समायोजित किया जाना चाहिए।

शिशुओं के लिए चीनी नहीं
यह सलाह दी जाती है कि एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कोई भी चीनी नहीं खानी चाहिए।

चीनी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है
हालाँकि, निष्क्रिय व्यक्तियों के लिए, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो नियमित व्यायाम या शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं होते हैं, किसी भी प्रकार की मिठास हानिकारक हो सकती है। ऐसे व्यक्तियों को चीनी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

BFUHS में 64 पदों में भर्ती के लिए शुरू हुए इंटरव्यू

क्या आपको रोजाना विटामिन डी की खुराक लेनी चाहिए? विशेषज्ञ का वजन होता है

प्रशीतित आटा के छिपे खतरे: आपको संग्रहीत आटे से बने रोटियां खाने से क्यों बचना चाहिए

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -