कितनी सुरक्षित होती है बुलेट प्रूफ जैकेट

कितनी सुरक्षित होती है बुलेट प्रूफ जैकेट
Share:

बुलेट प्रूफ जैकेट का इस्तेमाल सेना, पुलिस और अन्य फोर्सेस द्वारा ऑपरेशन के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए किया जाता है। इसका मुख्य मकसद दुश्मन की गोलियों से बचाव करना होता है। हालांकि, यह जैकेट हर तरह की गोली को नहीं रोक पाती है। कुछ बंदूकें और गोलियां ऐसी होती हैं, जो बुलेट प्रूफ जैकेट को भी भेद सकती हैं। आइए जानते हैं कि बुलेट प्रूफ जैकेट कैसे बनती है और कौन सी गोलियां इसे पार कर सकती हैं।

कैसे बनती है बुलेट प्रूफ जैकेट?

बुलेट प्रूफ जैकेट खास तरह के हल्के लेकिन मजबूत फाइबर से बनाई जाती है। इसमें डायनेमा और हाई डेनियर पॉलीएथिलीन जैसे सामग्री का इस्तेमाल होता है। कुछ जैकेटों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए सिरेमिक या स्टील की प्लेटें भी लगाई जाती हैं। ये प्लेटें खासतौर पर उच्च क्षमता वाली गोलियों से सुरक्षा करती हैं। जैकेट को पूरी तरह तैयार करने के बाद उसका परीक्षण किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह सुरक्षा के मानकों को पूरा करती है और किसी भी ऑपरेशन में सैनिकों को सुरक्षित रख सके।

कौन सी गोलियां बुलेट प्रूफ जैकेट को भेद सकती हैं?

हालांकि, बुलेट प्रूफ जैकेट काफी मजबूत होती है, लेकिन कुछ बंदूकें और गोलियां ऐसी होती हैं, जो इसे पार कर सकती हैं। इनमें सबसे खतरनाक होती हैं उच्च कैलिबर राइफल की गोलियां। उदाहरण के लिए, .308 विंचेस्टर एक ऐसी राइफल कैलिबर है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर सैनिक करते हैं। इसकी गोली इतनी ताकतवर होती है कि अगर इसे नजदीक से दागा जाए, तो यह बुलेट प्रूफ जैकेट को भी भेद सकती है।

इसके अलावा, AK-47 जैसी असॉल्ट राइफल में इस्तेमाल होने वाली 7.62x39 मिमी की गोली भी बुलेट प्रूफ जैकेट को पार कर सकती है। यह बंदूकें बेहद ताकतवर होती हैं और खासकर युद्ध के मैदान में इनका इस्तेमाल किया जाता है।

पिस्टल की गोलियां भी हो सकती हैं खतरनाक

सिर्फ राइफल ही नहीं, कुछ पिस्टल्स की गोलियां भी बुलेट प्रूफ जैकेट को भेदने में सक्षम होती हैं। जैसे कि .44 मैग्नम, यह पिस्टल की गोली भी काफी शक्तिशाली होती है और नजदीक से फायर करने पर जैकेट को भेद सकती है। इसके अलावा, .357 मैग्नम और .50 बीएमजी की गोलियां भी बुलेट प्रूफ जैकेट के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। हालांकि, इन गोलियों से जैकेट को पार करने के लिए काफी नजदीक से फायर करना जरूरी होता है। यदि दूरी अधिक हो, तो जैकेट व्यक्ति को सुरक्षित रख सकती है।​ बुलेट प्रूफ जैकेट सुरक्षा का एक अहम हिस्सा है, लेकिन कुछ हथियार और गोलियां इसे भी भेदने में सक्षम होती हैं। इसलिए, हर ऑपरेशन में इनकी क्षमता और सीमाओं को ध्यान में रखकर ही रणनीति बनाई जाती है।

पत्नी जया को लेकर अमिताभ बच्चन को होती थी जलन? खुद किया खुलासा

वो 'शापित' बंगला जिसमें तबाह हो गई 3 बड़े स्टार्स की जिंदगी

दिन भर में 200 सिगरेट फूंक डालते थे अमिताभ बच्चन, इस कारण छोड़ दिया सब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -