उसम भरी गर्मी में डार्क सर्कल से कैसे बचें? जानिए आसान ट्रिक्स

उसम भरी गर्मी में डार्क सर्कल से कैसे बचें? जानिए आसान ट्रिक्स
Share:

गर्मियों की तपती धूप में अक्सर त्वचा से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं। खास तौर पर उमस भरी गर्मी और बरसात के मौसम में त्वचा में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। इस मौसम में त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उसे धूल और गंदगी से बचाना जरूरी है। धूल जमने से अक्सर चेहरे पर मुंहासे या फुंसियां ​​हो जाती हैं, जो काफी परेशान करने वाली हो सकती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, प्रोसेस्ड और जंक फूड का अत्यधिक सेवन त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, जिससे शरीर में टॉक्सिन जमा हो जाता है। इससे त्वचा को काफी नुकसान पहुंच सकता है और डार्क स्पॉट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। आइए समझते हैं कि डार्क स्पॉट्स की समस्या से कैसे बचा जा सकता है। 

डार्क स्पॉट्स क्या हैं? 
विशेषज्ञ बताते हैं कि डार्क स्पॉट्स या हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा की सतह पर दिखने वाले छोटे, काले धब्बे होते हैं। ये धब्बे तब होते हैं जब त्वचा में मेलेनिन का अधिक उत्पादन होता है। अगर समय रहते इनका समाधान नहीं किया गया तो ये और भी परेशानी का कारण बन सकते हैं। 

डबल क्लींजिंग त्वचा 
विशेषज्ञों का सुझाव है कि त्वचा पर धूल और गंदगी जमने से भी डार्क स्पॉट्स हो सकते हैं। इसलिए, दिन में कम से कम दो बार चेहरे को साफ करने की सलाह दी जाती है। त्वचा को रोजाना साफ रखने से गंदगी और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे पिंपल्स का खतरा कम हो जाता है।

त्वचा को हाइड्रेट रखें
त्वचा में नमी बनाए रखना बहुत जरूरी है। जब त्वचा अंदर और बाहर से अच्छी तरह हाइड्रेट होती है, तो काले धब्बे होने का खतरा कम हो जाता है। पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। त्वचा को नमीयुक्त रखने के लिए चेहरे पर अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

कोलेजन को बढ़ावा दें
कोलेजन के स्तर को बढ़ाने से चेहरे पर काले धब्बे कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए अपने आहार में कोलेजन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

फंगल इंफेक्शन से बचाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

सोनम कपूर ने बताई अपनी सीक्रेट डाइट, ऐसे घटाया प्रेग्नेंसी वेट

क्या आप भी बनाते है फ्रिज में रखे हुए आटे की रोटी? तो जान लीजिये इसके नुकसान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -