फोन खोने या चोरी होने की स्थिति में अपनी यूपीआई आईडी को कैसे करें ब्लॉक

फोन खोने या चोरी होने की स्थिति में अपनी यूपीआई आईडी को कैसे करें ब्लॉक
Share:

UPI के आगमन के बाद से, ऑनलाइन लेनदेन एक आम बात हो गई है, लाखों लोग इस भुगतान पद्धति पर भरोसा करते हैं। हालाँकि, फ़ोन खोने या चोरी होने की स्थिति में सबसे बड़ी चिंता आपके UPI ID के संभावित दुरुपयोग की है, जिससे आपके बैंक खाते तक अनधिकृत पहुँच हो सकती है। सौभाग्य से, घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको किसी भी धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए अपनी UPI ID को ब्लॉक करने की प्रक्रिया के बारे में बताएँगे।

Google Pay पर UPI ID ब्लॉक करना

Google Pay पर अपना UPI ID ब्लॉक करने के लिए, दूसरे फ़ोन से 18004190157 डायल करें और कस्टमर केयर टीम से संपर्क करें। उन्हें ज़रूरी जानकारी दें और वे आपकी Google Pay ID ब्लॉक करने से पहले आपकी पहचान सत्यापित करेंगे। ब्लॉक होने के बाद, आप अपना खाता पुनर्स्थापित कर सकते हैं और अपना फ़ोन रिकवर करने के बाद विवरण हटा सकते हैं।

फ़ोनपे पर UPI आईडी ब्लॉक करना

अगर आप PhonePe का इस्तेमाल करते हैं, तो आप किसी दूसरे फ़ोन से 02268727374 या 08068727374 पर कॉल करके अपना UPI ID ब्लॉक कर सकते हैं। Google Pay की तरह ही प्रक्रिया अपनाएँ, कस्टमर केयर टीम को ज़रूरी जानकारी दें, जो फिर आपकी PhonePe UPI ID ब्लॉक कर देगी।

पेटीएम पर UPI आईडी ब्लॉक करना

पेटीएम पर अपना UPI ID ब्लॉक करने के लिए, हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल करें और "खोया हुआ फ़ोन" विकल्प चुनें। आवश्यक विवरण दर्ज करें, और पेटीएम की ग्राहक सेवा टीम आपके खाते को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर देगी। आप पेटीएम वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, "24x7 सहायता" विकल्प पर क्लिक करें, और अपने खोए हुए फ़ोन की पुलिस रिपोर्ट सहित आवश्यक जानकारी प्रदान करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका पेटीएम खाता अस्थायी रूप से ब्लॉक हो, जिससे किसी भी अनधिकृत लेनदेन को रोका जा सके।

सुरक्षित रहें, सुरक्षित रहें

निष्कर्ष में, फ़ोन खोने या चोरी होने की स्थिति में अपनी UPI ID को ब्लॉक करना एक सीधी प्रक्रिया है। इन सरल चरणों का पालन करके, आप अपनी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं और किसी भी संभावित धोखाधड़ी को रोक सकते हैं। अपने UPI ID और बैंक खाते की सुरक्षा के लिए सतर्क रहें और तुरंत कार्रवाई करें।

WhatsApp लाया जबरदस्त फीचर, फायदा जानकर झूम उठेंगे यूजर्स

अच्छी सेहत के लिए आप भी करें ये काम

"SAIL में 249 तकनीकी प्रबंधन प्रशिक्षु रिक्तियों के लिए अभी करें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -