नेल पॉलिश रिमूवर के बिना कैसे साफ़ करें करें नाखून? यहाँ जानिए
नेल पॉलिश रिमूवर के बिना कैसे साफ़ करें करें नाखून? यहाँ जानिए
Share:

नेल पॉलिश आपके नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाती है, लेकिन बार-बार शेड बदलने के लिए पुराने पॉलिश को हटाना पड़ता है ताकि नए रंग चमक सकें। जबकि कई लोग आमतौर पर इस काम के लिए नेल पॉलिश रिमूवर पर भरोसा करते हैं, लेकिन इसके खत्म हो जाने पर असुविधा हो सकती है। हालाँकि, घबराने या बाज़ार जाने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, आप बिना रिमूवर के नेल पॉलिश को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए कुछ सरल टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं।

टूथपेस्ट विधि
आप नेल पेंट हटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। टूथपेस्ट में अक्सर एथिल एसीटेट होता है, जो नाखूनों को साफ करने में प्रभावी होता है। अपने नाखूनों पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लगाएँ और पुराने ब्रश का उपयोग करके धीरे से रगड़ें। यह विधि नेल पेंट हटाने में मदद कर सकती है, लेकिन सावधान रहें कि आस-पास की त्वचा को ज़्यादा न रगड़ें, क्योंकि इससे जलन हो सकती है।

नींबू और सिरका
एक अन्य विधि में नींबू और सिरका का उपयोग करना शामिल है। एक कटोरे में थोड़ा पानी गर्म करके शुरू करें। अपनी उंगलियों को लगभग 10 से 15 मिनट तक गर्म पानी में भिगोएँ। दूसरे कटोरे में, दो बड़े चम्मच नींबू के रस को एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएँ। इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर लगाएँ और धीरे से रगड़ें। यह प्राकृतिक उपाय प्रभावी रूप से नेल पेंट को हटा सकता है।

जब आपके पास कोई नेल पॉलिश रिमूवर न हो, तो ये तरीके कमर्शियल नेल पॉलिश रिमूवर के आसान विकल्प हैं। ये आपके नाखूनों पर कोमल होते हैं और घर में आमतौर पर मिलने वाली चीज़ों से भी प्रभावी परिणाम देते हैं। इन युक्तियों का उपयोग करके, आप पारंपरिक नेल पॉलिश रिमूवर के बिना भी आसानी से अपने नेल केयर रूटीन को बनाए रख सकते हैं।

चाय या कॉफी पीने से लिवर हो सकता है खराब? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

किडनी डैमेज करती हैं खाने की ये 5 चीजें, आज ही छोड़े

आंखों के लिए हानिकारक है ये 3 चीजें, करें इनसे परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -