इस तरह से बदले जा सकते है आपके कटे-फटे और गले नोट
इस तरह से बदले जा सकते है आपके कटे-फटे और गले नोट
Share:

जब भी हम मार्केट शॉपिंग करने जाते है तो हम दुकानदार को या दुकानदार हमें कोई भी कटा, फटा या गला नोट टिका देता है तो हम वो नोट लेने से मना कर देते है. और कई बार दुकान वाले हमें ये बोल कर नोट पकड़ा देते है कि चल जायेगा सर/मैडम नहीं चले तो हमें ला देना वापिस. तो भैया एक नोट बदलाने के लिए हम वापिस पैसे खर्च कर आपकी दुकान तक आएंगे. फिर बेचारे लोग उस नोट को लेकर घूमते रहते है जगह-जगह उसे खर्च करने की पूरी कोशिश में जुटे रहते है कि कोई तो इस नोट को लेलो. आखिरकार वो नोट पर्स में पड़े-पड़े और ज्यादा ख़राब हो जाता है. वैसे ही कई बार नोटों की गद्दी में या ATM से भी फटे हुए नोट निकल जाते है.

फिर धीरे-धीरे इस तरह से कई दिनों में ख़राब नोटों की ढेरी लग जाती है. कोई भी ऐसे नोट नहीं लेता है कई बार तो बैंक भी ऐसे नोट लेने से मना कर देती है. लेकिन RBI ने ये सख्त गाइडलाइन देकर रखी है कि कोई भी बैंक कटे-फटे लोग, रंग उड़े नोट, पुराने नोट, दाग लगे नोट लेने से इंकार नहीं कर सकता है और यदि किसी बैंक ने इंकार किया तो आप RBI में उस बैंक की शिकायत दर्ज करवा सकते है.

आज हम आपको बताएँगे कि आपके पास रखे ख़राब नोटों की कितनी कीमत है-

1,2,5,10,20 रूपए के नोट- यदि आपका एक रूपए का नोट 50% से कम फटा है तो बैंक आपको पूरी राशि वापिस करेगा और यदि 50% से ज्यादा फटा है तो आपको इसका कुछ भी पैसा नहीं मिलेगा.

50,100,200,500,2000 रूपए के नोट- यदि आपके ये नोट 65% से कम फटे है तो बैंक आपको पूरा पैसा वापिस करेगी. यदि नोट 40% से ज्यादा और 65% से कम फटा है तो बैंक आपको इसका आधा दाम वापिस करेगी और यदि आपका नोट 60% से अधिक फटा है तो आपको कुछ भी पैसा वापिस नहीं मिलेगा.

बंदर का बच्चा कुछ इस तरह सता रहा है एक बच्चे को..

क्या आपने देखी सबसे बड़े Butt वाली मॉडल

ब्लैक ड्रेस में कहर ढा रही है ईशा गुप्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -