किसी भी मानसून में अपने फ्रिज को ऐसे रखे सुरक्षित

किसी भी मानसून में अपने फ्रिज को ऐसे रखे सुरक्षित
Share:

बारिश के मौसम में वातावरण में नमी बढ़ने लग जाती है, जो आपके फ्रिज की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकती है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते, तो इससे आपकी बिजली की खपत भी बढ़ सकती है। यहां कुछ आसान टिप्स दी गई हैं जो बारिश के मौसम में फ्रिज का सही तरीके से उपयोग करने में मदद करेंगी:

फ्रिज के बैक साइड वेंट्स को बंद न करें: बारिश के मौसम में कई लोग नमी से बचाने के लिए फ्रिज के पीछे लगे वेंट्स को बंद कर देते हैं। ऐसा करने से फ्रिज के कूलिंग सिस्टम पर असर पड़ सकता है और वह ओवरहीट हो सकता है। इसलिए, बैक साइड के वेंट्स को हमेशा साफ और खुला रखें।

डिफ्रॉस्ट मोड का उपयोग करें: बारिश में फ्रिज के अंदर नमी बढ़ जाती है, जिससे बर्फ जमने लगती है। इस स्थिति में, फ्रिज को डिफ्रॉस्ट मोड पर सेट करें। इससे अंदर जमी हुई बर्फ पिघल जाएगी और फ्रिज की कार्यक्षमता बेहतर हो जाएगी।

कूलिंग टेम्परेचर को कम करें: बारिश के मौसम में ठंडक रहती है, इसलिए अपने फ्रिज का कूलिंग टेम्परेचर थोड़ा कम (1-5 डिग्री सेल्सियस) सेट करें। इससे बिजली की बचत होगी और फ्रिज सही तरीके से काम करेगा। कई फ्रिज में मॉइश्चर कंट्रोल फीचर होता है। इसे ऑन करें ताकि अंदर की नमी को नियंत्रित रखा जा सके और खाने-पीने की चीज़ें ताज़ा बनी रहें।

फ्रिज को ओवरलोड न करें: फ्रिज को जरूरत से ज्यादा सामान से भरने से उसकी कूलिंग एफिशिएंसी कम हो जाती है। बारिश के मौसम में नमी अधिक होती है, जिससे फ्रिज को कूलिंग में और मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए, फ्रिज को ठीक से काम करने के लिए उसमें पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

'युद्ध ख़त्म कर देंगे अगर..', रूस ने भारत समेत अन्य देशों को बताई 5 शर्त

मोटोरोला समेत हॉनर में मिल रहे है खास फीचर्स

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे लैब में बना चाइनीज़ लहसुन? ऐसे करें पहचान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -