बच्चों को कैसे बनाएं स्मार्ट और टॉप स्कोरर

बच्चों को कैसे बनाएं स्मार्ट और टॉप स्कोरर
Share:

हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा पढ़ाई में सबसे आगे हो और हर परीक्षा में टॉप करे। हालांकि, बच्चों को एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देना काफी नहीं है। इसके लिए उन्हें कुछ महत्वपूर्ण बातें भी सिखानी पड़ती हैं।

बच्चों को समझदार बनाने के टिप्स

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और इंटेलिजेंट बने, तो कुछ आसान तरीकों को अपनाना चाहिए:

  1. छोटे लक्ष्य निर्धारित करें

बच्चों को ज्ञानी बनाने के लिए उन्हें छोटे-छोटे लक्ष्य तय करने में मदद करें। इससे बच्चे खुद को प्रेरित महसूस करेंगे और पढ़ाई में रुचि बनाए रखेंगे।

  1. टाइम टेबल बनाएं

अगर बच्चे को बहुत सारा पढ़ाई का बोझ दे देंगे, तो वे जल्दी बोर हो जाएंगे और उनकी पढ़ाई प्रभावित होगी। इसके बजाय, एक समय सारणी बनाएं और बच्चों को उस अनुसार पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करें। इससे वे व्यवस्थित तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे।

  1. पढ़ाई के दौरान मोबाइल दूर रखें

जब बच्चा पढ़ाई कर रहा हो, तो उसके पास से सभी चीजें हटा दें जो उसका ध्यान भटका सकती हैं। खासकर, मोबाइल फोन, टीवी, और अन्य अव्यवधानों को पढ़ाई के समय दूर रखें।

  1. पसंदीदा सब्जेक्ट को पहले पढ़ाएं

बच्चे को सबसे पहले उस विषय को पढ़ने के लिए कहें जो उसे पसंद है। इससे उनकी रुचि बनी रहेगी और वे पढ़ाई में उत्साहित रहेंगे। बाद में, उन विषयों पर ध्यान दें जो उन्हें कम पसंद हैं। इससे बच्चे 2-3 घंटे में हर सब्जेक्ट का एक चैप्टर पूरा कर सकेंगे।

  1. ओरल और लिखित टेस्ट लें

पहले दिन पढ़ाए गए सब्जेक्ट्स का ओरल टेस्ट लें ताकि बच्चे को याद रहे और उन्हें अच्छे अंक मिलें। इसके साथ ही, हर हफ्ते लिखित टेस्ट लेकर उनकी प्रगति का आकलन करें।

  1. सकारात्मक सोच बनाए रखें

बच्चे को सकारात्मक सोच के साथ प्रोत्साहित करें। अगर वह किसी पेपर में अच्छा नहीं करता, तो उसे दबाव में न डालें। बल्कि, उसे समझाएं और प्रेरित करें। बच्चे को पहले से ही सकारात्मक तरीके से तैयारी करने के लिए कहें ताकि वह घबराए नहीं।

  1. रट्टा मारने से बचाएं

अधिकांश बच्चे पढ़ाई करते समय एक ही लाइन को बार-बार पढ़ते हैं और रट्टा मारते हैं। इससे अक्सर वे उत्तर लिखते समय कंफ्यूज हो जाते हैं। इसके बजाय, बच्चों को प्रश्नों को समझने और दो से तीन बार लिखने के लिए कहें। इससे उन्हें बेहतर तरीके से समझ में आएगा और वे अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

झदार और टॉप स्कोरर बनाने के लिए उन्हें सही तरीके से पढ़ाई की आदत डालना जरूरी है। छोटे लक्ष्यों, टाइम टेबल, और सकारात्मक सोच के साथ उन्हें प्रोत्साहित करें। रट्टा मारने के बजाय, पढ़ाई को समझने पर ध्यान दें। इससे आपका बच्चा न केवल अच्छे अंक प्राप्त करेगा बल्कि पूरी क्लास में टॉप भी करेगा।

मना करने के बाद भी नहीं रुकते धर्मेंद्र...जब एक बार करने लग जाते है ये काम

मॉडल संग कोजी हुए सिद्धार्थ मल्होत्रा, वायरल हुआ VIDEO

बांग्लादेश तनाव के बीच कंगना रनौत ने भरी हुंकार, शेयर किया ये खास पोस्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -