गणेश चतुर्थी पर घर पर ऐसे तैयार करें नारियल की बर्फी

गणेश चतुर्थी पर घर पर ऐसे तैयार करें नारियल की बर्फी
Share:

गणेश चतुर्थी के अवसर पर, घर-घर में बप्पा की भव्य स्वागत की तैयारी होती है। इस उत्सव में ढोल नगाड़ों के साथ भगवान गणेश की पूजा की जाती है और विभिन्न प्रकार की मिठाइयां अर्पित की जाती हैं। गणेश चतुर्थी पर मोदक के अलावा मोतीचूर के लड्डू, बेसन के लड्डू, और नारियल की बर्फी जैसे व्यंजन भी भगवान गणेश की पसंदीदा मानी जाती हैं। विशेषकर नारियल की बर्फी को भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए अर्पित किया जाता है और इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता।

इस वर्ष गणेश चतुर्थी 6 सितंबर को है और यह उत्सव पूरे दस दिनों तक चलेगा। इसके बाद 17 सितंबर को गणपति विसर्जन किया जाएगा। इस दौरान हर दिन बप्पा को विभिन्न प्रकार के भोग अर्पित किए जाते हैं। यहां नारियल की बर्फी बनाने की आसान विधि दी गई है।

नारियल की बर्फी बनाने के लिए सामग्री:
नारियल की बर्फी बनाने के लिए सूखा गोला या फिर एक नारियल 
2-3 चम्मच देसी घी
2-3 हरी इलायची पाउडर
गार्निश के लिए पिस्ता, बादाम, काजू
चाशनी के लिए चीनी
1-1.5 कप पानी
बर्फी जमाने के लिए एक प्लेट

बर्फी बनाने की विधि:
नारियल की तैयारी: नारियल का छिलका हटाकर उसे कद्दूकस कर लें। एक पैन में 2-3 चम्मच देसी घी डालें और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर हल्का भूनें। ध्यान रखें कि नारियल क्रिस्प या जलना नहीं चाहिए। खोया को भी सुनहरा भूनकर ठंडा होने के लिए रख दें।

चाशनी बनाना: एक मोटे तले वाले पैन में नारियल और खोया के हिसाब से 1-1.5 कप पानी डालें। इसमें चीनी डालें और चीनी पूरी तरह से घुलने तक गर्म करें। चाशनी की consistency चिपचिपी होनी चाहिए। चाशनी की एक बूंद पानी में डालकर देखें; यदि सही सेट हो रही है, तो इसमें खोया और नारियल डालकर अच्छे से मिला लें। इलायची पाउडर भी डालें।

बर्फी तैयार करना: मिश्रण गर्म रहते हुए ही घी लगी हुई प्लेट में मोटी लेयर में फैला दें। ऊपर से पिस्ता, बादाम, और काजू से सजाएं या ताजे नारियल को महीन काटकर डालें। 15-20 मिनट में बर्फी सेट हो जाएगी। इसके बाद चाकू से काट लें।

इस आसान रेसिपी से गणेश चतुर्थी पर स्वादिष्ट नारियल की बर्फी तैयार करें और भगवान गणेश को अर्पित करें।

क्या फिर लौट आया है कोरोना? इन लक्षणों से बढ़ी लोगों की चिंता

बच्चे नहीं होंगे बीमार! बस अपना ये लें ये ट्रिक्स

ये लक्षण दिख रहे हैं तो समझ जाइए आपको हो गया है यूरिन इंफेक्शन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -