जब करे कंप्यूटर लैपटॉप पर ज़्यादा काम, तब यूँ रखे आँखों का ध्यान

जब करे कंप्यूटर लैपटॉप पर ज़्यादा काम, तब यूँ रखे आँखों का ध्यान
Share:

आजकल ऑफिस में लगभग सारा काम ही कंप्यूटर और लैपटॉप पर होने लगा है, लगभग ऑफिस कार्यालय में अमूमन 8 घंटे की ड्यूटी होती है. लगातार कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करने से आँखों थक जाती है, और एक ही जगह बैठकर घंटो काम करने से पीठ और रीढ़ में दर्द होने लगता है. अतएव बीच बीच थोड़ी देर के लिये ब्रेक लेते रहे . आँखे हमारे शरीर की साबसे नाज़ुक और महत्वपूर्ण अंगों में से एक है अतएव इसकी समुचित और नियमित देखभाल के लिये लगातार सतर्क रहे .

आइये जाने आँखों की देखभाल कैसे करे :-

1 अगर आप कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करते है तो फिर उसकी ब्राइटनेस को कम रखें इससे आपकी आंखों को ज्‍यादा जोर नहीं लगाना पडेगा और स्‍क्रीन की तीव्र रोशनी से आंखों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा .

2 पालक का सेवन करें यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती इसके सेवन से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर हो जाएगी.

3 आप पूरी नींद लें इससे आंखों की रोशनी अच्‍छी रहती है आपको सिरदर्द नहीं होगा, आंखों से धुंधला दिखने की शिकायत नहीं होगी तथा साथ ही आंखों की मांसपेशियों को आराम भी मिलेगा

4 आप प्रयास करे की AC में कम से कम बैठे, अगर बैठे भी तो AC की सीधी में न बैठे, दरअसल AC की हवा आँखों की नमी सोख लेती है.इसलिए आप अपने घर, ऑफिस या गाड़ी में एसी के पैनल को हमेशा नीचे रखें ताकि आपकी आंखों पर सीधी हवा न लगे क्युकि शुष्‍क हवा लगने से अंधापन या कार्निया में बीमारी हो सकती है.  
 
5 आप जब भी कहीं भी बाहर धूप में निकलें तो पहले सनग्‍लास जरूर पहन लें इससे आपकी आंखें पराबैंगनी किरणों से बची रहेगी और उन्‍हे कोई नुकसान भी नहीं होगा.

6 सबसे महत्वपूर्ण आँखों को साफ़ पानी से दिन में 6 -7  बार धोये , और सारे दिन में कम से कम 10 - 12 गिलास पानी अवश्य पिये .

7 ताम्बे के लौटे का पानी पीना और रोज़ सुबह गुनगुनी धुप लेना आखों के ज्योति बढ़ाता है . आप चाहे तो ओस भरी दूबों पर नंगे पाँव चले इसे भी आँखों की रोशनी बढ़ती है .

कंही आपका बच्चा भी तो नहीं हो रहा इन्टरनेट एडिक्ट ?

पिम्पल्स से आसानी से पाए छुटकारा
 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -