धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, ज्वेलर्स लगा सकते हैं आपको चूना

धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, ज्वेलर्स लगा सकते हैं आपको चूना
Share:

नई दिल्ली:  धनतेरस और दिवाली के मौके पर अक्सर लोग थोड़ा बहुत सोना खरीदने जाते ही हैं. ऐसे में अगर आप भी इस धनतेरस पर शगुन के तौर पर कुछ सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. ऐसा इसलिए क्योंकि हो सकता है कि आप बाजार से जो सोना खरीद रहे हैं वो उतना शुद्ध न हो जितना की ज्वैलर्स ने कहा है. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको वो सारी जानकारियां दे रहे हैं जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि आपने जो सोना खरीदा है वो कितना शुद्ध है और आपने जो उसकी कीमत चुकाई है वो सही है या नहीं.

1000 करोड़ के कर्ज वसूली के लिए एसबीआई करेगी 11 खातों की नीलामी

सबसे पहले आपको ये बता दें कि असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके आभूषण नहीं बनते, क्योंकि ये बेहद नरम होता है, आम तौर पर आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. हॉलमार्क पर पांच अंक लगे होते हैं और सभी कैरेट का हॉलमार्क अलग होता है. जैसे 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 पर 750 लिखा होता है, इससे शुद्धता की पहचान की जाती है.

दीवाली पर शॉपिंग करने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड के बारे में जान लें ये खास बातें

आप खुद भी अपने सोने की कीमत तय कर सकते हैं. आमतौर पर आभूषण 22 कैरेट के बनते हैं, ऐसे में 22 को 24 से भाग देकर उसे 100 से गुणा करें,  यानी (22/24)x100 = 91.66 यानी आपके आभूषण में इस्तेमाल सोने की शुद्धता 91.66 फीसदी होगी, इसी के आधार पर आप अपने सोने का सही रेट तय कर पाएंगे. उदाहरण के तौर पर अगर 24 कैरेट सोने के दाम 32,100 रुपए है तो इसके सही दाम 32,100/24)x22=29,425 रुपए प्रति तोला होगा. 

मार्केट अपडेट:-

 

अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो आपकी ज्वेलरी हो जाएगी जब्त

बिना जोखिम के बढ़ाना चाहते हैं पैसा, तो यहाँ करें निवेश

क्या आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपनी क्रेडिट लिमिट, तो इन चीज़ों का रखें ध्यान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -