कैसा होगा 2024? 100 साल पहले अखबार ने भविष्यवाणी करते हुए बताई थी ये बातें

कैसा होगा 2024? 100 साल पहले अखबार ने भविष्यवाणी करते हुए बताई थी ये बातें
Share:

पूरे इतिहास में, भविष्य के बारे में भविष्यवाणियाँ हमेशा लोगों को उत्सुक और कभी-कभी भ्रमित करती रही हैं। कुछ भविष्यवाणियाँ सटीक साबित होती हैं, जबकि कुछ सच्चाई से कोसों दूर रहती हैं। एक सदी पहले, 1924 की एक दिलचस्प भविष्यवाणी, हाल ही में फिर से सामने आई है, जिससे सोशल मीडिया पर चर्चा छिड़ गई है। इन दूरदर्शिताओं को एक समाचार पत्र द्वारा साझा किया गया था और कनाडा में कैलगरी विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता पॉल फेरी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा की गई छवियों के कारण व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा है।

मिरर यूके की एक रिपोर्ट के अनुसार, भविष्यवाणी में 2024 में घोड़ों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें परिवहन परिदृश्य पर कारों का दबदबा रहेगा। कारों की संख्या में तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद थी, जबकि घोड़ों के दुर्लभ होने की आशंका थी। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि भविष्यवाणी घोड़ों के पूरी तरह से गायब होने का सुझाव नहीं देती है।

एक क्लिपिंग में उल्लेख किया गया है कि 1924 में, अमेरिकियों को रेडियो के माध्यम से मनोरंजन मिलेगा, एक भविष्यवाणी जो कुछ हद तक रेडियो पर पॉडकास्ट की वर्तमान लोकप्रियता के अनुरूप है। यह समय के साथ विकसित हुई मनोरंजन प्रवृत्तियों में निरंतरता का संकेत देता है। इसके अतिरिक्त, भविष्यवाणी में सुझाव दिया गया कि जीवन प्रत्याशा में वृद्धि होगी, 75 वर्ष के बच्चों को युवा माना जाएगा।

भविष्यवाणी में आगे भविष्यवाणी की गई है कि 2024 तक, 100 मंजिल तक ऊंचे फ्लैट प्रचलित होंगे, और पारिवारिक एल्बम फ़ोटो से वीडियो में परिवर्तित हो जाएंगे। आश्चर्य की बात यह है कि इन भविष्यवाणियों के कई पहलू सच भी हुए हैं। हालाँकि, एक पहलू अधूरा रह गया है - भविष्यवाणी में फिल्मों और हॉलीवुड द्वारा स्थापित एक सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से विश्व शांति की आशा की गई थी। दुर्भाग्य से, वैश्विक संघर्ष जारी हैं, और एक एकीकृत वैश्विक भाषा अभी तक फिल्म उद्योग से उभर कर सामने नहीं आई है।

भविष्यवाणी में ग्रहों के बीच यात्रा में आसानी, उड़ने वाले कपड़ों की भी कल्पना की गई और सोशल मीडिया पर महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाएं मिलीं। हालांकि ये छवियां दिलचस्प हैं, लेकिन उन पर संदेह करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

अंत में, सदियों पुरानी भविष्यवाणियों को दोबारा देखने से हमारी समझ में आकर्षण का एक तत्व जुड़ जाता है कि अतीत में लोगों ने भविष्य की कल्पना कैसे की थी। जबकि 1924 की भविष्यवाणियों के कुछ पहलू वर्तमान के साथ संरेखित हैं, अन्य भविष्य की अप्रत्याशित प्रकृति की याद दिलाते हैं। जैसे-जैसे हम विकास कर रहे हैं, यह सोचना दिलचस्प है कि कितना बदल गया है और कितना अनिश्चित बना हुआ है।

लोकसभा चुनाव से पहले सिंधिया ने कांग्रेस को दिया एक और बड़ा झटका, एक दिन में 228 नेताओं को कराया भाजपा में शामिल

संकट में I.N.D.I. गठबंधन! ममता बनर्जी ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान, बोली- 'अब कोई तालमेल नहीं'

दिल्ली-NCR में शीतलहर और घने कोहरे के कारण फ्लाइट्स प्रभावित, येलो अलर्ट जारी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -