जम्मू कश्मीर में मिला लिथियम का विशाल भंडार, जानिए भारत को कैसे मिलेगा इसका लाभ ?

जम्मू कश्मीर में मिला लिथियम का विशाल भंडार, जानिए भारत को कैसे मिलेगा इसका लाभ ?
Share:

श्रीनगर: देश में पहली बार केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में लिथियम का बड़ा भंडार मिला है. लिथियम के भंडार की यह पहली साइट है, जिसे भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने रियासी जिले में ढूंढ निकाला है. बता दें कि, अभी तक, इलेक्ट्रिक व्हीकल और मोबाइल फोन जैसे उपकरणों की बैट्री में इस्तेमाल होने वाले लिथियम को अन्य देशों से मंगाया जाता है. माना जा रहा है कि, रियासी जिले में अब इसका भंडार मिलने के बाद देश की आयात पर निर्भरता कम होगी.  

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पहली बार प्रदेश के रियासी जिले के सलाल-हैमाना क्षेत्र में 5.9 मिलियन टन के लिथियम अनुमानित संसाधन स्थापित किए हैं. बता दें कि, लिथियम एक अलौह धातु है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल फोन, लैपटॉप, डिजिटल कैमरा और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिचार्बेल बैट्री बनाने के लिए होता है. इसके साथ ही इसका इस्तेमाल खिलौनों और घड़ियों को बनाने में भी किया जाता है. इस वक़्त भारत लिथियम के लिए पूरी तरह अन्य देशों पर निर्भर है.  

माइंस सेक्रेटरी विवेक भारद्वाज ने जानकारी दी है कि, 'देश में पहली दफा जम्मू-कश्मीर के रियासी में लिथियम के भंडार मिला है.' उन्होंने कहा कि, 'चाहे मोबाइल फोन हो या सोलर पैनल, अहम खनिजों की हर जगह जरूरत होती है. आत्मनिर्भर बनने के लिए देश के लिए महत्वपूर्ण खनिजों का पता लगाना और उन्हें संसाधित करना बेहद महत्वपूर्ण है.'

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आज से लगेगा दिग्गज उद्योगपतियों का महाकुम्भ, मोदी-राजनाथ भी रहेंगे मौजूद

काशी पहुंची Hillary Clinton, नाव में सफर कर उठाया गंगा आरती का आनंद

ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया सबसे छोटा SSLV रॉकेट, अमेरिका का Janus-1 सैटेलाइट भी गया साथ

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -