भारत में लॉन्च हुई हुंडई की एकदम नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

भारत में लॉन्च हुई हुंडई की एकदम नई कार, जानिए क्या है इसकी खासियत
Share:

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई अपनी जल्द ही अपनी इलेक्ट्रिक कार आयोनिक-5 को लॉन्च करने की तैयारी में व्यस्त ही चल रहे हैं. इस इलेक्ट्रिक कार टेस्टिंग के बीच कई बार स्पॉट भी कर लिया गया है.  रिपोर्ट्स का कहना है कि, कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को जनवरी 2023 तक मार्केट में उतारने वाली है. इस कार की बुकिंग शुरू की जा चुकी है. इसका बुकिंग अमाउंट एक लाख रुपये है. इसे ऑन-लाइन कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से बुक किया जा सकता है.

हुंडई आयोनिक-5 का डिजाइन: इस कार के डिज़ाइन के बारें में बात की जाए तो, हुंडई की ये कार टेस्टिंग के बीच कई बार देखी जा चुकी है. फ्यूचरिस्टिक जैसी दिखने वाली इस इलेक्ट्रिक कार में नए डैशबोर्ड के साथ, ग्रे इंटीरियर, जिसमें 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डुअल-स्क्रीन सेटअप, SUV में शार्प लाइन, छिपी हुई LED हेडलाइट्स के साथ फ्रंट बंपर पर, एक आकर्षक V-शेप डिजाइन, डे टाइम रनिंग लाइट (DRL) भी देखने के लिए मिल रही है.

पावर पैक: हुंडई की इस कार का मॉडल, इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) के BEV आर्किटेक्चर पर बनी हुई है. इस कार में दो बैटरी विकल्प, 58kWh और 72.6kWh दिए भी जा रहे है. ये कार मात्र 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज करने की छमता के साथ पेश की जाने वाली हैं. ये कार सिंगल चार्ज पर 481 km की दूरी तय करने में सक्षम होगी. जिसके साथ साथ इस कार में 77.4kWh की सिंगल पावरफुल बैटरी भी दी भी प्रदान की जा रही है.

अपडेटेड हुंडई आयोनिक-5: इस कार को इंडिया में अपडेटिड वेरिएंट के साथ पेश भी किया जा रहा है. इसमें बैटरी कंडीशनिंग यानि बैटरी के तापमान को ऑटोमैटिक रूप से संतुलित करने की क्षमता भी होगी. इसके अलावा जिसमे राइडर कम्फर्ट, बॉडी कंट्रोल, हैंडलिंग और रियर-एक्सल में सुधार के लिए स्मार्ट फ्रीक्वेंसी डैम्पर्स भी दिया जाने वाला है.

नए फीचर्स से होगी लैस:  बता दें कि कंपनी ने अपनी इस ऑल-इलेक्ट्रिक आयोनिक-5 के मूल्य के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है इस कार की शुरुआती कीमत 30 से 40 लाख रुपये के आसपास होने वाली है. इंडिया में हुंडई की इस कार का मुकाबला आने वाली टेस्ला की मॉडल-3 और मॉडल-य के साथ साथ, फोर्ड मस्टैंग मेक-E और फॉक्सवैगन ID कार से होने वाला है.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -