'मैं उन 6 सालों में खून के आंसू रोया हूं', कार्यकर्ताओं को संबोधित कर बोले फारूक अब्दुल्ला

'मैं उन 6 सालों में खून के आंसू रोया हूं', कार्यकर्ताओं को संबोधित कर बोले फारूक अब्दुल्ला
Share:

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता फारूक अब्दुल्ला ने बुधवार को एक समारोह बोलते हुए 90 के दशक में पनपे आतंकवाद पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि सारी लड़ाई जमातों की थी. हमारे ऊपर भी आफत आई थी, शाम 4 बजे दुकानें बंद हो जाती थीं. उस समय वो बेगुनाहों को मारते थे तथा इसके बाद इस्लाम की बात करते थे.

फारूक अब्दुल्ला ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि उन्होंने सोचा था कि वह आज आराम करेंगे और कल जलसा होगा, और अगर जलसा एक-दो बजे तक भी चला तो कोई दिक्कत नहीं होगी। लेकिन जब उन्होंने देखा कि जलसा आज ही हो रहा है, तो उन्होंने कहा कि ठीक है। फिर भी, उन्होंने अफसोस जताया कि समय को नहीं बदल सकते क्योंकि समय अपनी धारा से ही चलता है। उन्होंने बताया कि 1996 में जब वह यहां आए थे, उनकी लड़ाई सिर्फ नेशनल कॉन्फ्रेंस की नहीं थी, बल्कि वह पूरी जमात की लड़ाई थी। उस समय हालात इतने बुरे थे कि वह शब्दों में नहीं बता सकते। उन्होंने याद किया कि दुकानदार 4 बजे दुकानें बंद कर देते थे, दूल्हे सुबह जाते थे और दोपहर 1 बजे तक घर लौटते थे, लेकिन कभी नहीं पता होता था कि वे जिंदा लौटेंगे या नहीं। उन्होंने खुद देखा कि एक दूल्हे को दरिंदों ने मार डाला। वह दृश्य देखकर उन्हें रोना आ गया। उन्होंने कहा कि इस्लाम में निर्दोष लोगों को मारने की बात कहीं नहीं लिखी है, और सवाल उठाया कि इस्लाम में ऐसा करना कहां उचित है।

उन्होंने यह भी कहा कि वो समझते थे कि हिंदुओं को कश्मीर से निकालो तो कश्मीर उनका हो जाएगा. उनको जमीन की चाहत थी, उनको मनुष्यों की चाहत नहीं थी. मस्जिद से लोग निकल रहे हैं उनको गोली मार दी. मैं उन 6 वर्षों में खून के आंसू रोया हूं. मैं बोलता था ये कब बदलेगा. बेरोजगारी आसमान पर थी. हमारे डॉक्टर-इंजीनियर, पढ़े-लिखे बच्चे बेरोजगार थे. इन लोगों ने हमारे साथ क्या नहीं किया. कोई नहीं निकाला उस समय हम निकले. हम कितनी समस्याओं से गुजरे हैं, ये बात हमारे आज के बच्चों को पता नहीं है. हमें भरोसा नहीं था कि हम जिंदा रहेंगे या नहीं... किन्तु हम पीछे नहीं हटे. लोगों हमें पाकिस्तानी, खालिस्तानी एवं अमेरिका का एजेंट भी बोलते थे. 

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -