भारत से हारा तो ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप अभियान ख़त्म ? ग्रुप-1 में रोमांचक हुआ सेमीफाइनल का गणित
भारत से हारा तो ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप अभियान ख़त्म ? ग्रुप-1 में रोमांचक हुआ सेमीफाइनल का गणित
Share:

नई दिल्ली: T20 वर्ल्ड कप 2024 में, भारत 24 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ अपना अंतिम सुपर 8 मैच ग्रोस आइलेट के डैरेन सैमी स्टेडियम में रात 8 बजे से खेलेगा। हालाँकि भारत ने आधिकारिक तौर पर सेमीफाइनल में जगह नहीं बनाई है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ जीत से वे अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर लेंगे और ग्रुप-1 में शीर्ष पर पहुँच जाएँगे।

ग्रुप-1 में स्थिति काफ़ी रोमांचक है, सभी चार टीमें अभी भी सेमीफाइनल के लिए दावेदार हैं। हालाँकि, इस ग्रुप से केवल दो टीमें ही आगे बढ़ेंगी। ग्रुप-2 में, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं।

भारत -  टीम इंडिया इस समय मज़बूत स्थिति में है और ऑस्ट्रेलिया से मामूली हार भी उसके मौकों पर कोई खास असर नहीं डालेगी। ग्रुप में शीर्ष पर रहने पर इंग्लैंड के खिलाफ़ सेमीफाइनल होगा, जबकि दूसरे स्थान पर रहने का मतलब होगा दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना। भारत का सेमीफाइनल 27 जून को गुयाना में होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो भी भारत शीर्ष पर बना रहेगा। भारत तभी बाहर हो सकता है जब उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ करारी हार का सामना करना पड़े और अफ़गानिस्तान, बांग्लादेश को बड़े अंतर से हरा दे। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट अभी +0.223 है, जबकि भारत का +2.425 है। इस मामले में भारत का नेट रन रेट भी बाकी टीमों से काफी बेहतर है। 

ऑस्ट्रेलिया: - अफ़गानिस्तान से हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की स्थिति नाजुक है। भारत से हारने का मतलब है कि उसे अफ़गानिस्तान को हराने के लिए बांग्लादेश की ज़रूरत होगी। अगर भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो ऑस्ट्रेलिया की सेमीफ़ाइनल में पहुँचने की उम्मीदें अफ़गानिस्तान-बांग्लादेश मैच के नतीजे पर निर्भर होंगी। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा नेट रन रेट +0.223 है। 

बांग्लादेश:-  ऑस्ट्रेलिया पर अफ़गानिस्तान की जीत ने बांग्लादेश को मौका दिया है। बांग्लादेश को आगे बढ़ने के लिए, भारत को ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा और फिर बांग्लादेश को खुद अफ़गानिस्तान पर बड़ी जीत हासिल करनी होगी। बांग्लादेश का नेट रन रेट अभी -2.489 है।

अफ़गानिस्तान:- ऑस्ट्रेलिया पर अपनी जीत से अफ़गानिस्तान उत्साहित है। सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के लिए, उन्हें भारत को ऑस्ट्रेलिया को हराने की दुआ करनी होगी या मैच बारिश की भेंट चढ़ जाना चाहिए और फिर उन्हें बांग्लादेश को हराना होगा। अगर अफ़गानिस्तान बांग्लादेश से हार जाता है, तो उसके लिए खतरा हो सकता है। अफ़गानिस्तान का नेट रन रेट वर्तमान में -0.650 है।

सुपर 8 चरण को चार-चार टीमों के दो समूहों में विभाजित किया गया था। ग्रुप-1 में भारत, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और अफ़गानिस्तान शामिल हैं, जबकि ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज, यूएसए, दक्षिण अफ्रीका और गत विजेता इंग्लैंड शामिल हैं। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

इरफ़ान पठान के पर्सनल मेकअप आर्टिस्ट फैयाज अंसारी की वेस्ट इंडीज में स्विमिंग पूल में डूबने से मौत

आखिर डोप टेस्ट से बार-बार क्यों इंकार कर रहे बजरंग पुनिया ? NADA ने फिर किया निलंबित

अफगानियों ने तोड़ा कंगारुओं का गुरुर ! वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -