गर्मी में कम हो गई है बच्चों की भूख तो अपना लें ये ट्रिक्स

गर्मी में कम हो गई है बच्चों की भूख तो अपना लें ये ट्रिक्स
Share:

किसी भी मौसम में बच्चों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। बच्चे अक्सर खाने को लेकर नखरे करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे वे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। स्वस्थ भोजन देने से अधिकांश बच्चे डर जाते हैं, लेकिन बेहतर विकास के लिए उन्हें उचित पोषण देना भी आवश्यक है। अन्यथा, यह सीधे उनके विकास को प्रभावित कर सकता है।

गर्मियों के मौसम के शुरू होते ही, वयस्कों और बच्चों दोनों की भूख कम हो जाती है। इस मौसम में, बच्चों को ऐसा भोजन देना बहुत ज़रूरी है जो न केवल उनके पेट को भर दे बल्कि उन्हें पर्याप्त पोषण भी प्रदान करे। माता-पिता अक्सर अपने बच्चों की आहार संबंधी आदतों को लेकर चिंतित रहते हैं। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपने बच्चों के आहार पर विशेष ध्यान देने में मदद करेंगे:

तरल आहार दें:
गर्मियों के दौरान बच्चों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए, उन्हें भरपूर मात्रा में तरल आहार दें। यह सुनिश्चित करता है कि वे निर्जलित महसूस न करें और ऊर्जा के साथ अपने दिन का आनंद ले सकें। इसके अलावा, ये पेय उनके शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

नाश्ता छोड़ने से बचें:
नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है; अपने बच्चे को इसे कभी न छोड़ने दें। अगर आपका बच्चा सुबह देर से उठता है, तो उसे सीधे दोपहर का भोजन देने के बजाय हल्का नाश्ता दें। नाश्ते के लिए, आप बच्चों को दलिया, सूप, उपमा या ताजे फलों के टुकड़े जैसे विकल्प दे सकते हैं।

तैलीय खाद्य पदार्थों से बचें:
बच्चे अक्सर शाम को अस्वास्थ्यकर नाश्ता खाने पर जोर देते हैं। उनकी मांगों को पूरा करने के बजाय, घर पर स्वस्थ नाश्ता तैयार करें। अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के बजाय, आप भुने हुए फॉक्स नट्स, चने का सलाद या मकई जैसे स्नैक्स बना सकते हैं।

एक बार में ज़्यादा न खिलाएँ:
बच्चों का पेट भरने की कोशिश करते समय, उन्हें एक बार में बहुत ज़्यादा खाना देने से बचें। ज़्यादा खाने से पाचन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। इसलिए, छोटे बच्चों को हर 2 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाना दें।

बच्चों के स्वास्थ्य को बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें उचित पोषण मिले, चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर गर्मियों के दौरान जब भूख कम हो जाती है। हालाँकि, इन सरल युक्तियों का पालन करके, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बच्चे पूरे मौसम में स्वस्थ और ऊर्जावान रहें।

बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

जानिए क्या है मॉर्निंग डिप्रेशन का कारण और इससे बचाव के तरीके

कोल्ड ड्रिंक की जगह गर्मियों में पिएं ये फलों का जूस, अंदर से मिलेगी ठंडक

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -