आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां बन गई हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स, चंद दिनों में दिखेगा असर

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां बन गई हैं तो अपनाएं ये ट्रिक्स, चंद दिनों में दिखेगा असर
Share:

नींद की कमी, देर रात तक सोने की आदत और निर्जलीकरण जैसे कारकों के कारण आँखों के नीचे काले घेरे एक आम समस्या बन गए हैं। जबकि महंगे रासायनिक उत्पाद बाजार में समाधान का वादा करते हैं, घर पर प्राकृतिक उपचार चुनना अक्सर अधिक प्रभावी हो सकता है। यहाँ कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको काले घेरों से निपटने और समय के साथ साफ़, चमकदार त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं:

नारियल आई मास्क:
नारियल के तेल को इसके पौष्टिक गुणों के लिए अत्यधिक माना जाता है, जो इसे आँखों के नीचे काले घेरों के इलाज के लिए फायदेमंद बनाता है। बस हर रोज़ सोने से पहले आँखों के नीचे नारियल के तेल की कुछ बूँदें धीरे से मालिश करें।

बादाम आई मास्क:
बादाम का तेल त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बहुत अच्छा है। यह काले घेरों को कम करने में मदद करता है और आँखों के पास की महीन रेखाओं पर काम करता है, जिन्हें कौवा के पैर भी कहा जाता है। बादाम के तेल को शहद के साथ मिलाएँ और बेहतरीन परिणामों के लिए इसे रात में आँखों के आस-पास लगाएँ।

गुलाब जल आई मास्क:
गुलाब जल थकी हुई आँखों को तरोताज़ा करने में अद्भुत काम करता है, जो अक्सर लंबे समय तक स्क्रीन पर रहने या बहुत ज़्यादा काम करने की वजह से होती हैं। शुद्ध गुलाब जल में एक कॉटन पैड भिगोएँ और इसे अपनी बंद आँखों पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे न केवल डार्क सर्कल्स कम होते हैं बल्कि आंखों के आस-पास की सूजन भी कम होती है।

ये प्राकृतिक उपचार आंखों के आस-पास की नाजुक त्वचा पर कोमल होते हैं और रासायनिक उत्पादों के साथ होने वाले दुष्प्रभावों के बिना दीर्घकालिक लाभ प्रदान करते हैं। डार्क सर्कल्स की उपस्थिति में उल्लेखनीय सुधार देखने और समग्र रूप से स्वस्थ दिखने वाली त्वचा प्राप्त करने के लिए आवेदन में निरंतरता महत्वपूर्ण है।

कद्दू के बीजों का करें ऐसे इस्तेमाल, हेयर फॉल से मिलेगा निजात

NHM महाराष्ट्र स्टाफ नर्स और MPW भर्ती 2024: 93 पदों के लिए आवेदन करें

जानिए पैनिक अटैक के लक्षण और इससे बचाव के तरीके

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -