हेयर स्मूदनिंग के बाद झड़ने लगते हैं बाल तो रखें इन बातों का ध्यान

हेयर स्मूदनिंग के बाद झड़ने लगते हैं बाल तो रखें इन बातों का ध्यान
Share:

हेयर स्मूथनिंग आजकल एक ऐसी तकनीक के रूप में प्रचलन में है जिससे प्राकृतिक रूप से चमकदार और रेशमी बाल प्राप्त किए जा सकते हैं, जिसे किसी भी सैलून या ब्यूटी पार्लर में किया जा सकता है। इसका आकर्षण इस तथ्य में निहित है कि एक बार जब आप इस उपचार से गुजरते हैं, तो इसका प्रभाव 6 से 8 महीने तक रह सकता है, जिससे आपके बालों को लंबे समय तक चिकनापन और प्रबंधनीयता मिलती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपचार के बाद संभावित जोखिम शामिल हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले कुछ रसायन बालों को कमज़ोर कर सकते हैं यदि उनकी उचित देखभाल न की जाए।

यहाँ बताया गया है कि आप हेयर स्मूथनिंग करवाने के बाद अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं:
तत्काल देखभाल (पहले 3 दिन)

नमी और उत्पादों से बचें: स्मूथनिंग उपचार के तुरंत बाद अपने बालों को गीला करने या किसी भी हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करने से बचें। इसमें क्लिप, रबर बैंड या ऐसी कोई भी चीज़ से बचना शामिल है जो आपके बालों पर निशान छोड़ सकती है।

चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें: अपने बालों को धीरे से सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें। बालों पर किसी भी तरह के तनाव को रोकने के लिए ब्रशिंग सावधानी से करनी चाहिए।

विशेष शैम्पू की आवश्यकता
3 दिनों तक शैम्पू न करें: उपचार के बाद कम से कम 3 दिनों तक अपने बालों को शैम्पू न करने की सलाह दी जाती है। जब आप शैम्पू करते हैं, तो लंबे समय तक प्रभाव बनाए रखने के लिए स्मूथनिंग शैम्पू चुनें।

बाल विशेषज्ञों की बात सुनें
विशेषज्ञों की सलाह का पालन करें: स्मूथनिंग हेयर केयर के बारे में बाल विशेषज्ञों द्वारा दी गई सलाह पर ध्यान दें। यदि आपके पसंदीदा शैंपू, कंडीशनर या सीरम दिए गए सुझावों के विपरीत हैं, तो उनका उपयोग करने से बचें।

नियमित ट्रिमिंग
शेड्यूल ट्रिम: अपने बालों के इच्छित लुक और फील को बनाए रखने के लिए स्मूथनिंग के बाद हर दो से तीन महीने में अपने बालों को ट्रिम करें।

धूल और धूप से सुरक्षा
धूल और धूप से बालों को ढकें: स्मूथनिंग के बाद अपने बालों को धूल और धूप से बचाएं। स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से ढकना सुनिश्चित करें।

कुछ खास कामों से बचें
मेहंदी या हेयर कलर से बचें: स्मूथनिंग के बाद कम से कम चार महीने तक अपने बालों पर मेहंदी या हेयर कलर का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि यह आपके बालों की बनावट और कोमलता को प्रभावित कर सकता है।

हेयर स्पा का महत्व
मासिक हेयर स्पा: स्मूथनिंग के बाद महीने में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट लेना उचित है। आप घर पर प्राकृतिक हेयर स्पा ट्रीटमेंट भी चुन सकते हैं।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि हेयर स्मूथनिंग आपके बालों की दिखावट और प्रबंधनीयता को काफी हद तक बढ़ा सकती है, उपचार के बाद उचित देखभाल उनके स्वास्थ्य और दीर्घायु को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इन दिशा-निर्देशों का पालन करके और विशेषज्ञ की सलाह पर ध्यान देकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके स्मूथन किए हुए बाल लंबे समय तक मुलायम, चमकदार और सुंदर बने रहें।

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

पानी पीने के बावजूद टॉयलेट करते वक्त होती है जलन तो ना करें अनदेखा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -