'अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने यहां नहीं आता तो..', पाकिस्तान ने दी गीदड़भभकी

'अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी खेलने यहां नहीं आता तो..', पाकिस्तान ने दी गीदड़भभकी
Share:

नई दिल्ली: ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन 19 फरवरी से 9 मार्च तक पाकिस्तान में होना है। इस आगामी टूर्नामेंट ने खास तौर पर इस बात पर बहस छेड़ दी है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण कूटनीतिक और राजनीतिक संबंधों के कारण पाकिस्तान का दौरा करेगी। भारत की भागीदारी पर अंतिम निर्णय भारत सरकार द्वारा लिया जाएगा।

यदि भारत पाकिस्तान की यात्रा न करने का निर्णय लेता है, तो टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल का उपयोग करके आयोजित किया जा सकता है। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पूरे आयोजन को पाकिस्तान में आयोजित करने पर अड़ा हुआ है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पीसीबी इस सप्ताह श्रीलंका में होने वाली आगामी आईसीसी बैठक के दौरान इस रुख को बरकरार रखेगा। 19 से 22 जुलाई तक कोलंबो में होने वाली आईसीसी बोर्ड की बैठक में पीसीबी के अध्यक्ष मोहसिन नकवी के भाग लेने की संभावना है। PCB ने धमकी दी है कि यदि भारत पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी का बहिष्कार करता है, तो वह 2026 टी20 विश्व कप में भाग लेने से भी परहेज कर सकता है, जिसकी भारत और श्रीलंका संयुक्त मेजबानी करने वाले हैं।

यह स्थिति पिछले साल के एशिया कप की तरह ही है, जहां भारत ने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था, जिसके कारण टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल के तहत आयोजित किया गया था। पीसीबी को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी इसी तरह की स्थिति का डर है। अगर भारत पाकिस्तान का दौरा नहीं करता है, तो उसके मैच यूएई या श्रीलंका में स्थानांतरित किए जा सकते हैं। ICC बोर्ड की बैठकों में, सदस्य मुद्दों पर मतदान कर सकते हैं, लेकिन अगर किसी सदस्य देश की सरकार भागीदारी को प्रतिबंधित करती है, तो ICC को विकल्प तलाशने होंगे। पिछले साल, BCCI के अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने एशिया कप के दौरान पाकिस्तान का दौरा किया था।

PCB ने चैंपियंस ट्रॉफी का शेड्यूल पहले ही तैयार कर ICC और उसके सदस्य देशों को मंजूरी के लिए सौंप दिया है। ऑनलाइन लीक हुए शेड्यूल से पता चलता है कि टूर्नामेंट 19 फरवरी को कराची में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच शुरुआती मैच के साथ शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं और 1 मार्च को लाहौर में एक-दूसरे के खिलाफ खेलने वाले हैं। भारत के सभी मैच लाहौर में होने वाले हैं।

इस विस्तृत योजना के बावजूद, भारत की भागीदारी के बारे में BCCI की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सूत्रों का कहना है कि टीम इंडिया के पाकिस्तान जाने की संभावना कम है, लेकिन अंतिम फैसला भारत सरकार को लेना है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2008 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था, जहां टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन श्रीलंका से 100 रन से हार गई थी।

अप्रैल-जून तिमाही में 200 बिलियन डॉलर के पार पहुंचा निर्यात, वार्षिक लक्ष्य हासिल करने के करीब भारत

'कोमा में चले जाएंगे केजरीवाल, 8 किलो वजन घटा..', AAP के आरोपों पर तिहाड़ जेल ने जारी किया Weight Chart

जेल से निकलने के बाद पहली बार पीएम मोदी से मिलने पहुंचे सीएम सोरेन, जानिए क्या हुआ ?

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -