गुस्सा होने के बाद चीखना-चिल्लाना शुरू कर देता है बच्चा, तो अपनाएं ये ट्रिक्स

गुस्सा होने के बाद चीखना-चिल्लाना शुरू कर देता है बच्चा, तो अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

बच्चे की परवरिश में कई तरह की व्यवहार संबंधी चुनौतियों से निपटना शामिल है, जिनमें से कुछ सबसे समझदार माता-पिता के धैर्य की भी परीक्षा ले सकती हैं। हो सकता है कि आपका बच्चा पढ़ाई-लिखाई और अन्य प्रतियोगिताओं में अव्वल हो, लेकिन कुछ आदतें या व्यवहार दूसरों को परेशान कर सकते हैं। अक्सर, बच्चे अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में संघर्ष करते हैं, ध्यान आकर्षित करने वाली हरकतें या गुस्सा करने लगते हैं। अगर इस व्यवहार पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो यह बच्चे और माता-पिता दोनों के लिए निराशा का कारण बन सकता है। इसलिए, माता-पिता के लिए ऐसे व्यवहारों को प्रबंधित करने के लिए प्रभावी रणनीतियाँ अपनाना ज़रूरी है।

शांत आवाज़ बनाए रखें:
जब बच्चे के साथ व्यवहार करते समय व्यवधानकारी व्यवहार होता है, तो माता-पिता के लिए अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण होता है। ऊँची आवाज़ में या चिल्लाकर प्रतिक्रिया करना बच्चे को उसी तरह से प्रतिक्रिया करना सिखाता है। इसके बजाय, बच्चे से शांति से बात करने की कोशिश करें, आँख से आँख मिलाएँ ताकि वे समझ सकें। शांत व्यवहार करके, माता-पिता अपने बच्चे को उसी तरह का व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

चीखने की जगह हँसी लाएँ:
बच्चों को अक्सर हँसी की स्थिति से आँसू की स्थिति में बदलना चुनौतीपूर्ण लगता है। जब बच्चा गुस्से में हो या चिल्ला रहा हो, तो स्थिति में हास्य का समावेश करने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। बच्चे का ध्यान दूसरी ओर मोड़ने और चिल्लाने की उनकी इच्छा को कम करने के लिए हल्की-फुल्की बातचीत या मज़ेदार हरकतें करें।

टैंट्रम ट्रिगर्स का अनुमान लगाएं
यह समझना कि आपके बच्चे के नखरे किस वजह से होते हैं, उनके व्यवहार को पहले से ही नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अगर आप देखते हैं कि भूख लगने पर आपका बच्चा मुखर हो जाता है, तो सुनिश्चित करें कि उसे समय पर भोजन या नाश्ता उपलब्ध हो। इसके अलावा, उन्हें गतिविधियों या सैर-सपाटे की योजना बनाने में शामिल करें, जिससे अप्रत्याशित व्यवधानों की संभावना कम हो जाए जो गुस्से का कारण बन सकते हैं।

इन रणनीतियों को लागू करने से माता-पिता और बच्चों के बीच अधिक सामंजस्यपूर्ण संबंध विकसित हो सकते हैं, प्रभावी संचार और भावनात्मक विनियमन को बढ़ावा मिल सकता है। शांत रहकर, हास्य को शामिल करके और अंतर्निहित कारणों को संबोधित करके, माता-पिता धैर्य और समझ के साथ व्यवहार संबंधी चुनौतियों से निपट सकते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी ना करें इस एक चीज का सेवन, वरना खतरनाक सिंड्रोम का शिकार हो सकता है आपका होने वाला बच्चा

शराब न पीने वाले लोगों को भी हो सकती है लिवर से जुड़ी समस्याएं, ऐसे करें बचाव

चिपचिपी गर्मी ने जिंदगी दूभर कर दी है दूभर कर लिहा, आजमाएं ये टिप्स, खुशी से गुजरेगा पूरा जून

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -