यदि सीएम शिंदे के खिलाफ आज आया फैसला तो महाराष्ट्र में क्या होगा सियासी अंजाम

यदि सीएम शिंदे के खिलाफ आज आया फैसला तो महाराष्ट्र में क्या होगा सियासी अंजाम
Share:

महाराष्ट्र की सियासत के लिए आज बड़ा दिन है. दल-बदल के विरुद्ध अयोग्य ठहराने की याचिकाओं पर स्पीकर राहुल नार्वेकर निर्णय वाले लेंगे. एकनाथ शिंदे गुट और उद्धव खेमे ने एक-दूसरे के विरुद्ध अयोग्य घोषित किए जाने का नोटिस भी जारी कर दिया था. ऐसे में दोनों ही दलों के लिए यह दिन खास है. उद्धव गुट ने पहले 16 विधायकों और बाद में 24 विधायकों के विरुद्ध एक्शन की मांग भी की थी. इसलिए यह निर्णय सभी 40 विधायकों पर लागू होने वाला है. वहीं, शिंदे गुट ने भी अयोग्यता को चुनौती दी थी और उद्धव गुट के विधायकों को अयोग्य घोषित करने के लिए पत्र भी लिख दिया था.

फिलहाल, आज स्पीकर का फैसला किसी एक के पक्ष में आने वाला है. चूंकि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के  विरुद्ध याचिकाएं दर्ज की हैं. ऐसे में अगर शिंदे गुट योग्य ठहराया जाता है तो उद्धव खेमा अयोग्य घोषित किया जाने वाला है और अगर शिंदे गुट अयोग्य हो जाता है तो उद्धव गुट को योग्य माना जाएगा. अयोग्य विधायकों के पद भी रद्द भी हो सकते है. कुछ ही माह के उपरांत बाद राज्य में विधानसभा चुनाव हैं. 

'शिंदे गुट अयोग्य हुआ तो उद्धव गुट की बढ़ेगी ताकत': शिवसेना में हुई टूट को लेकर आज निर्णय शिवसेना का फैसले से पहले बड़ा इल्जाम 
वहीं, एकनाथ शिंदे गुट को अयोग्य घोषित किए जाने की स्थिति में उद्धव खेमे की ताकत बढ़ना तय कहा जा रहा है. इसका राजनीतिक लाभ भी उद्धव गुट को मिल सकता है. उद्धव गुट का प्रयास रहेगी कि कुछ माह के उपरांत होने वाले लोकसभा चुनाव में इस मुद्दे को उठाया जाए और उसके बाद विधानसभा चुनाव में भी इसी मसले के बहाने बीजेपी और शिंदे को घेरा जाए.

'तो उद्धव गुट पड़ जाएगा कमजोर!': यदि शिंदे गुट स्पीकर की परीक्षा में पास हुआ. यानी योग्य घोषित कर दिया जाता है तो उद्धव ठाकरे गुट के पास कुछ हाथ नहीं लगने वाले है. चुनाव आयोग पहले ही शिंदे कैंप को असली शिवसेना बतौर चुनाव चिह्न 'तीर-कमान' सौंपा जा चुका है. अब स्पीकर से भी निराशा हाथ लगेगी तो पार्टी के भी टूटने का अनुमान भी लगाया जा रहा है. इतना ही नहीं, आने वाले चुनाव में संगठन के सामने खुद को साबित करने की बड़ी चुनौती खड़ी हो सकती है. संभव है कि स्पीकर के फैसले  के उपरांत कुछ विधायक भी उद्धव का साथ छोड़ सकते हैं. यह बात उद्धव ठाकरे भी जानते हैं. इसलिए उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी है कि स्पीकर का फैसला पक्ष में नहीं आता है तो वो सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे और विधानसभा अध्यक्ष के निर्णय को चुनौती देने वाले है.

'शिंदे गुट के करियर पर आ सकता है संकट': इतना ही नहीं अभी देखा जाए तो शिंदे गुट को 40 विधायकों का समर्थन है. जबकि उद्धव गुट के पास सिर्फ 15 विधायकों का सहयोग है. योग्य घोषित होने की स्थिति में एकनाथ शिंदे चौथी बड़ी बाधा पार करने वाले है. इससे पहले जुलाई 2022 में उन्होंने फ्लोर टेस्ट की बाधा पार की थी. इसके उपरांत सुप्रीम कोर्ट ने उनके नेतृत्व में सरकार को हरी झंडी दी थी. चुनाव आयोग ने भी शिंदे के पक्ष में निर्णय दिया था. स्वभाविक है कि शिंदे गुट की महायुति में ताकत भी बढ़ सकती है. आने वाले दिनों में वो इसका लाभ भी उठाएंगे और खुद को बाला साहब ठाकरे का असली वारिस घोषित करने में कोई कसर नहीं छोड़ने वाले. इसमें भाजपा का भी शिंदे गुट को साथ और समर्थन भी मिलने वाला है. हालांकि, अयोग्य ठहराए जाने पर शिंदे और उनके विधायकों का राजनीतिक भविष्य संकट में आ सकता है. शिंदे गुट भी अयोग्य होने की स्थिति में सुप्रीम कोर्ट का रुख भी कर सकते है. 

'उद्धव के समर्थन में 15 विधायक': महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं. BJP के 105 विधायक हैं. शिंदे गुट के 40, अजित पवार गुट के 24 और 20 अन्य विधायकों का समर्थन है. गवर्नमेंट  के पास 189 विधायकों का समर्थन है. चुनाव आयोग ने शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को 'शिवसेना' नाम और 'धनुष और तीर' चुनाव चिह्न दिया गया था, जबकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट को मशाल के साथ शिवसेना (यूबीटी) नाम दिया था.

'फडणवीस बोले- फैसले से न्याय मिलेगा':  भाजपा नेता और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आगे भी शिवसेना-बीजेपी-NCP (अजित पवार गुट) सरकार के स्थिर रहने का भरोसा व्यक्त किया है. फडणवीस ने बोला है, गठबंधन सरकार कानूनी रूप से सही है. उम्मीद है कि स्पीकर का फैसला उन्हें न्याय देने वाला है.

तेलंगाना में सरेआम महिला को जिंदा जलाकर उतारा मौत के घाट, इलाके में मची सनसनी

पिता और भाई ने ही उतारा बेटी के पुरे परिवार को मौत के घाट, ट्रिपल मर्डर से इलाके में मची सनसनी

'सेल्फी के लिए नहीं दिया अपना मोबाइल तो भड़क गए जीजा और साला', 13 वर्षीय बच्चे को उतार दिया मौत के घाट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -